logo-image

मुर्तजा के माता-पिता भी हिरासत में लिए गए, UAPA लगाने की तैयारी

मुर्तजा अब्बासी से बरामद डोंगल से एटीएस आईपी एड्रेस के जरिए इंटरनेट कॉल की डिटेल पता लगाने की कोशिश कर रही है.

Updated on: 15 Apr 2022, 11:46 AM

highlights

  • एटीएस मुर्तजा को लेकर लखनऊ पहुंची
  • कल होगी रिमांड पर फिर से सुनवाई
  • कुल 8 लोगों को लिया गया हिरासत में

लखनऊ:

गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है. अब मुर्तजा के माता-पिता को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. माना जा रहा है कि दोनों को मुर्तुजा की आतंकी मानसिकता की खबर थी और वह उसका सहयोग किया करते थे. ऐसे में उन्हें भी इस केस में आरोपी बनाया जा सकता है. मुर्तजा के परिवार से एक नौकर को भी एटीएस ने 5 अप्रैल को पूछताछ के लिए उठाया था, जिसे अब इस मामले में आरोपी बनाया जा सकता है. मुर्तजा के दो साथियों को भी सिद्धार्थनगर के अलीगढ़वा बॉर्डर से एटीएस ने हिरासत में लिया है. इसके अलावा दो व्यक्ति बांसी, सिद्धार्थनगर और एक नौगढ़ के व्यक्ति को भी एटीएस ने पूछताछ के लिये उठाया है. मुर्तज़ा पर यूएपीए लगाने की तैयारी है. फिर एनआईए को विवेचना दी जाएगी. 

जांच का दायरा रहा है बढ़
सूत्रों का कहना है कि मुर्तजा अब्बासी से बरामद डोंगल से एटीएस आईपी एड्रेस के जरिए इंटरनेट कॉल की डिटेल पता लगाने की कोशिश कर रही है. 2012 से 2022 तक मुर्तज़ा के ट्रांसेक्शन डिटेल के आधार पर मुर्तज़ा के ट्रैवल एजेंट भी एटीएस की जांच के दायरे में हैं.  2016 और 2018 में सउदी अरब जाने में टिकट आदि कराने वाले दो ट्रैवल एजेंट से भी पूछताछ होगी. फिलहाल पुलिस से पूछताछ में उसने कबूल किया है कि वह गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात पुलिस वालों पर हमला कर खुद को चर्चा में लाना चाहता था. उसने अपने लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन से कई अहम जानकारी डिलीट करने की बात भी क़ुबूल की है.

16 को खत्म हो रही है रिमांड
जानकारी के मुताबिक सिपाहियों पर धारदार हथियार से हमला करने वाले अहमद मुर्तजा अब्बासी को घटना के बाद पुलिस ने मौके से ही पकड़ लिया था. वह पांच अप्रैल से एटीएस के कब्जे में है. 11 अप्रैल को उसका रिमांड खत्म हो रहा था, लेकिन और पूछताछ की जरूरत बताते हुए एटीएस को पांच और दिन की रिमांड मिली थी. फिलहाल 16 अप्रैल को उसकी रिमांड खत्म हो रही है और पुलिस उसे अदालत में पेश कर रिमांड बढ़ाने की मांग करेगी. बुधवार रात मुर्तजा को साथ लेकर एटीएस लखनऊ चली गई.