News Nation Logo

Mulayam Singh Family: मुलायम सिंह यादव के परिवार से ये लोग हैं राजनीति में सक्रिय

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 10 Oct 2022, 12:42:16 PM
मुलायम सिंह यादव का परिवार

मुलायम सिंह यादव का परिवार (Photo Credit: social media)

लखनऊ:  

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का आज सुबह 8:15 बजे मेदांता अस्पताल में निधन  हो गया. उनके निधन के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर है. वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे और वेंटिलेटर स्पोर्ट पर थे. बता दें मुलायम सिंह ने का सियासी सफर काफी लंबा रहा. वो 1967 में पहली बार विधायक चुने गए. वहीं 1977 में उन्हें पहली बार मुख्यमंत्री बनाया गया, उसके बाद 1992 में जनता दल से अलग होकर उन्होंने समाजवादी पार्टी की स्थापना की. मुलायम सिंह यादव के परिवार में उनके बेटे अखिलेश यादव और भाई शिवपाल यादव के अलावा बहुत से लोग राजनीति में सक्रिय थे.

मुलायम सिंह यादव के परिवार से 25 लोग राजनीति में रहे हैं. आज हम आपको मुलायम सिंह के परिवार के बारे में विस्तार से बताते हैं.मुलायम सिंह यादव पांच भाई थे,  जिनमें अभयराम यादव, रतन सिंह यादव , शिवपाल सिंह यादव और राजपाल यादव का नाम शामिल रहा है. 

मुलायाम सिंह के शादी शुदा के जिंदगी की बात की जाए तो उन्होंने दो शादियां की थी, उनकी पहली पत्नी का नाम मालतीव देवी था, जिनका निधन 2003 में हो गया था. वहीं दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता था.

अखिलेश यादव

 वहीं मुलायाम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव का राजनीति में काफी मजबूत सफर है. उन्होंने 2000 में राजनीति में पहला कदम रखा. वहीं 2012 में विधानसभा चुनाव जीते और उन्हें उसके बाद पहली बार यूपी का सीएम बनाया गया. 

डिंपल यादव 

अखिलेश यादव ने डिंपल यादव से 1999 में शादी की थी. बता दें मुलायाम सिंह यादव की बड़ी बहू और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव कन्नोज से पूर्व सांसद रह चुकी हैं. 

शिवपाल यादव

अब बात करते हैं शिवपाल यादव की वो मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई हैं. सपा को मजबूत करने में उनकी अहम भूमिका रही है, वो फिलहाल सपा के विधायक और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के अध्यक्ष रहे हैं. 

 तेज प्रताप यादव

वहीं मुलायम के पोते तेज प्रताप यादव मैनपुरी से पूर्व सांसद रह चुके हैं. 

मुलायम सिंह यादव के चाचा के बेटे रामगोपाल यादव फिलहाल राज्यसभा सांसद हैं

First Published : 10 Oct 2022, 12:11:43 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.