News Nation Logo
Breaking
Banner

इस दिन से कर पाएंगे ताजमहल का दीदार, पर्यटकों के लिए खुलने जा रहे हैं सभी स्मारक

महामारी कोरोनावायरस की संक्रमण दर कम होने के बाद अब जिंदगी वापस पटरी पर लौटने लगी है. देश अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है. ऐसे में बंद पड़ी ऐतिहासिक इमारतें भी अब खुलने के रास्ते पर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 14 Jun 2021, 02:29:29 PM
16 जून से कर पाएंगे ताजमहल का दीदार

16 जून से कर पाएंगे ताजमहल का दीदार (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

आगरा:  

महामारी कोरोनावायरस की संक्रमण दर कम होने के बाद अब जिंदगी वापस पटरी पर लौटने लगी है. देश अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है. ऐसे में बंद पड़ी ऐतिहासिक इमारतें भी अब खुलने के रास्ते पर हैं. 16 जून से ताजमहल सहित सभी स्मारक पर्यटकों के लिए दोबारा खुल रहा हैं. इतिहास में रूचि रखने वालों को ये खबर बड़ी राहत दे रही होगी. अब वो फिर एक बार ऐतिहासिक स्मारक की मदद से भारत के इतिहास में झांक पाएंगे. कोरोनावायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में देश में संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने ताजमहल समेत देशभर के स्मारकों को 16 अप्रैल को बंद कर दिया था.

और पढ़ें: राम जन्मभूमि विवाद पर ट्रस्ट ने जारी किया बयान, कहा- कुछ राजनीतिक दल कर रहे हैं भ्रामक प्रचार

गौरतलब है कि विगत वर्ष 2020 में भी कोरोना संक्रमण के कारण ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत देशभर के केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था. ताजमहल के दरवाजे 207 दिन तक खुलने के बाद फिर बंद हो गए थे. बीते साल 188 दिनों तक ताजमहल सैलानियों के लिए बंद किया गया था.

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में 15 जून तक ताजमहल बंद रखने के आदेश थे. अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर पर्यटन से जुड़े लोगों ने ताजमहल और अन्य स्मारकों को भी खोलने के लिए मांग उठाई थी ताकि लोगों को रोजगार मिल सके.

पिछले वर्ष 17 मार्च को भी ताजमहल कोरोना महामारी के चलते 188 दिनों तक के लिए बंद रहा था, जिसका असर आगरा के पर्यटन व्यवसाय पर पड़ा था. कोरोना महामारी के बढ़ते प्रसार के चलते संस्कृति मंत्रालय ने ताजमहल सहित सभी स्मारकों को बंद करने का फैसला लिया है, ताकि कोरोना के प्रसार को रोक जा सके.

First Published : 14 Jun 2021, 12:16:50 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.