logo-image

Chandrayaan 2 के विफल होने पर फूट-फूटकर रोए UP के मंत्री मोहसिन रजा, देखें VIDEO

उत्तर प्रदेश के मंत्री और बीजेपी नेता मोहसिन रजा तो चंद्रयान-2 मिशन पर बोलते हुए भावुक हो गए. बात करते हुए वो फूट-फूटकर रोने लगे.

Updated on: 08 Sep 2019, 06:31 AM

लखनऊ:

चंद्रमा की सतह पर उतरने से कुछ ही समय पहले लैंडर विक्रम का सिग्नल खोने के बाद इसरो के वैज्ञानिकों में निराशा का माहौल है. देश की जनता भी इसरो का संपर्क लैंडर विक्रम के साथ टूटने और चंद्रयान मिशन-2 को झटका लगने के मायूस है. उत्तर प्रदेश के मंत्री और बीजेपी नेता मोहसिन रजा तो चंद्रयान-2 मिशन पर बोलते हुए भावुक हो गए. बात करते हुए वो फूट-फूटकर रोने लगे और उनकी आंखों में आंसू आ गए. उन्होंने कहा कि हम हिम्मत नहीं हारे हैं. हमें उम्मीद है कि आगे हम कामयाब होंगे.

चंद्रयान-2 मिशन पर मोहसिन रजा ने कहा कि एक बहुत अच्छा पल था, लेकिन जब थोड़ी देर के लिए वहां पर लैंडर विक्रम का संपर्क टूटा तो ऐसा लगा की हमारे दिल की धड़कने बहुत तेज हो गईं. यह बोलते हुए वो भावुक हो गए. फूट-फूटकर रोते-रोते उन्होंने कहा कि हम बहुत उत्साहित थे, लेकिन थोड़ी चीजें ऐसी हुईं. अफसोस भी हुआ कि हमारे वैज्ञानिकों ने दिन-रात एक करके इतना बड़ा काम किया था. हम बहुत बड़ी हिस्ट्री लिखने जा रहे थे.

यह भी पढ़ेंः मायूस ISRO वैज्ञानिकों के लिए मायावती ने कहा, गिरते हैं शहसवार मैदान-ए-जंग में, वह तिफ्ल क्या गिरे जो...

मोहसिन ने कहा कि हालांकि अब थोड़ा समय लगेगा. उन्होंने कहा कि चंद्रयान-2 की तैयारी के लिए हमें बहुत समय लगा था. फिर से हमारे वैज्ञानिक उस तैयारी को करेंगे, जिस तरह से इसरो सेंटर में सन्नाटा था, वो सन्नाटा इसलिए नहीं, क्योंकि विज्ञान हमेशा आगे चलती रहती है. इसरो चेयरमैन के सिवन के भावुक होने पर यूपी के मंत्री ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से इसरो के चेयरमैन को ढांढस बंधाई, हम उम्मीद करते हैं कि आगे हम जरूर कामयाब होंगे. उन्होंने कहा कि इस झटके की वजह से हम बहुत ही इमोशनल हैं और उसे अभी भी नहीं रोक पा रहे हैं.

बता दें कि चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का चांद की सतह पर उतरने से ठीक पहले इसरो से उसका संपर्क टूट गया. ऐसा तब हुआ, जब लैंडर चांद की सतह से महज 2.1 किमी की ऊंचाई पर ही था. लैंडर विक्रम ने 'रफ ब्रेकिंग' और 'फाइन ब्रेकिंग' चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया, लेकिन सॉफ्ट लैंडिंग से पहले उसका संपर्क धरती पर मौजूद स्टेशन से टूट गया. इसके साथ ही वैज्ञानिकों और देश के लोगों के चेहरे पर निराशा की लकीरें छा गईं.

यह वीडियो देखेंः