logo-image

RSS की कार्यकारी मंडल की बैठक संपन्न, जल, जंगल, जमीन को प्रदूषण से बचाने का किया आह्वान 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक (RSS) की दो दिवसीय कार्यकारी मंडल की बैठक संपन्न हो गई. पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक में कई विषयों पर चर्चा हुई. 

Updated on: 23 Nov 2020, 04:43 PM

प्रयागराज:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक (RSS) की दो दिवसीय कार्यकारी मंडल की बैठक संपन्न हो गई. पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक में कई विषयों पर चर्चा हुई. समापन सत्र को सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में संघ के स्वयंसेवकों के अलावा समाज के लोगों ने आगे आकर सेवा की. उन्होंने ऐसी सज्जन शक्ति को संघ के संपर्क में लाने की आवश्यकता पर बल दिया है. मोहन भागवत ने कहा कि मंदिर, जल स्रोत और श्मशान घाट सबके लिए खुले हों. पर्यावरण संरक्षण के लिए जल, जंगल, जमीन को प्रदूषित होने से बचाने का आह्वान किया. 

बैठक में पर्यावरण संरक्षण सामाजिक समरसता और कुटुंब प्रबोधन पर कार्य करने का आह्वान किया गया. संघ सर कार्यवाह सुरेश भैया जी जोशी ने कुटुंब प्रबोधन पर कार्य करने का आह्वान किया. भैया जी जोशी ने कहा कि मातृशक्ति का सम्मान करने का स्वभाव परिवार के प्रत्येक सदस्य में आना चाहिए. परिवार टूट रहे हैं इसकी वजह से तमाम विकृतियां समाज में आ रही हैं. उन्होंने कहा कि परिवार व्यवस्था को बनाए रखने की आवश्यकता है. 

संघ की बैठक में वर्तमान कार्यों की समीक्षा और आगामी कार्यक्रमों पर विचार किया गया. बैठक में अवध प्रांत, कानपुर प्रांत, गोरक्ष व काशी प्रांत के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के सदस्य मौजूद रहे. मंगलवार को आरएसएस के पदाधिकारियों के साथ श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों की बैठक होगी.