logo-image

मायावती बोलीं- लॉकडाउन में सबसे ज्यादा दुर्दशा दलितों की हुई, सरकारों ने की अनदेखी

मायावती ने कहा कि लॉकडाउन में सबसे ज्यादा दुर्दशा दलितों की हुई. पलायन करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या दलितों की है.

Updated on: 14 Apr 2020, 10:52 AM

लखनऊ:

बीएसपी सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने बाबा साहेब की 129वीं जयंति पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि बीएसपी बाबा साहेब (Bhim Rao Amedkar) के सपनों को पूरा कर रही है. बाबा साहेब ने दलितों को उनके कानूनी अधिकार दिलाए. बाबा साहेब ने पूरी जिंदगी गरीबों की सेवा की. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना महामारी को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में सबसे ज्यादा दुर्दशा दलितों की हुई. पलायन करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या दलितों और आदिवासी की है. उन्होंने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने पलायन को रोकने की कोशिश नहीं की.

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी के इन 7 मंत्रों से भाग निकलेगा कोरोना वायरस

सरकार ने दलितों की उपेक्षा की

हालांकि सरकार मेरी अपील पर मदद कर रही है. साथ ही मायवती ने भी सरकार को समर्थन देते हुए कहा कि अगर लॉकडाउन बढ़ा तो बीएसपी का इसका समर्थन करेगी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकारों द्वारा दलितों और गरीबों की उपेक्षा की गई. सरकारों ने इनके लिए कोई व्यवस्था नहीं की. जिसकी वजह से इस तबके के लोगों ने अपने-अपने घरों के लिए पलायन करना उचित समझा. इसके बाद सरकारों ने उन्हें ट्रकों और बसों से शेल्टर होम पहुंचाया. उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से दलितों और गरीबों की स्थिति दयनीय हो गई है. मायावती ने केंद्र सरकार से अपील की कि लॉकडाउन के दौरान मजदूरों का ख्याल केंद्र सरकार रखे.

यह भी पढ़ें- कोरोना मरीज लेने पहुंची एंबुलेंस पर हमला, ड्राइवर ने भागकर बचाई जान

3 मई तक रहेगा लॉकडाउन

कोरोना के चलते देश में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि आज यानी 14 अप्रैल को पूरी हो चुकी है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देशव्यापी लॉकाडाउन (Coronavirus Lockdown) को 3 मई तक बढ़ा दिया है. उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपलोगों ने त्‍याग करके कोरोना से देश को बचाया है. अनुशासित सिपाही की तरह आपने जो किया है, उसे मैं नमन करता हूं. बाबा साहब के बनाए हमारे संविधान में वी द पीपल की बात कही गई है, यही तो इसका मकसद है. मैं आप सभी की ओर से बाबा साहब को नमन करता हूं. यह देश के अलग-अलग हिस्‍सों में अलग-अलग त्‍योहारों का मौसम है. यह देश उत्‍सवों से अकसर खिलखिलाता रहता है. अनेक राज्‍यों में नया साल प्रारंभ हुआ है. लॉकडाउन में आप सब सादगी से त्‍योहार मना रहे हैं. यह बहुत ही प्रेरक है. मैं नए साल पर आपके और परिवारजन के उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य की मंगलकामना करता हूं.