logo-image

दिल्ली NCR में बढ़ते प्रदूषण पर मायावती ने जताई चिंता, कहा...

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण की वजह से बुरा हाल हो रखा है. प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक बना हुआ है. संसद में इसे लेकर चर्चा हो रही है.

Updated on: 20 Nov 2019, 08:11 AM

लखनऊ:

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण की वजह से बुरा हाल हो रखा है. प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक बना हुआ है. संसद में इसे लेकर चर्चा हो रही है. इसी क्रम में बसपा सुप्रीमो ने देश में लगातार बढ़ने वाले प्रदूषण पर चिंता जताई है. उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करके सरकार को इस मसले पर ठोस कदम उठाने के लिए कहा है. मायावती ने ट्वीट करके कहा है कि प्रदूषण देश की राजधानी दिल्ली की ही भयावह समस्या नहीं है बल्कि पूरा देश व खासकर यूपी जैसे विशाल जनसंख्या वाले प्रदेश के ज्यादातर शहर इस भयानक समस्या से पीड़ित हैं.

यह भी पढ़ें- सार्वजनिक वितरण प्रणाली में भ्रष्टाचार के मामले में उप्र अव्वल

इसके मूल कारणों को समझकर इसपर समुचित ध्यान देना अब बहुत ही जरूरी है. सरकार इसपर तुरन्त प्रभावी ध्यान दे तो बेहतर है. वैसे तो सरकारी लापरवाही आदि के कारण प्रदूषण व्यापक जनसमस्या का रूप ले चुका है तथा लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतरने को मजबूर हो रहे हैं. इसलिए प्रदूषण पर संसद में चर्चा के बाद इसपर ठोस नीति व कार्यक्रम बनाकर इसको सख्ती से लागू करने की जरूरत है जो जनहित का सबसे बड़ा एक काम होगा.

माना जा रहा है कि अगर प्रदूषण के स्तर में सुधार हो जाए तो लोगों की औसत उम्र बढ़ सकती है. केंद्र सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम चला रही है. इसका उद्देश्य अगले 5 वर्षों में प्रदूषण को कम से कम 20 से 30 फीसदी तक कम करना है. अगर यह हो जाता है तो लोगों की औसत उम्र करीब 1.3 साल बढ़ सकती है.