logo-image

प्रयागराज और बरेली समेत UP के कई जिले कोरोना मुक्त हुए: अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के अब 869 एक्टिव केस रह गए हैं.

Updated on: 18 Apr 2020, 04:38 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती संख्या के बीच राहत वाली बात यह है कि अभी राज्य के कई बड़े जिले इस महामारी की चपेट में नहीं आई है. अब तक राज्य के लगभग 48 जिलों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीज पाए गए, जबकि हाथरस, पीलीभीत, महराजगंज, प्रयागराज और बरेली समेत कई जिले कोरोना मुक्त हैं. उत्तर प्रदेश गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इसकी जानकारी दी. 

यह भी पढ़ें: 'किलर कोरोना' से मुकाबला करते-करते लुधियाना के एसीपी अनिल कोहली ने तोड़ा दम

अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के अब 869 एक्टिव केस रह गए हैं. नोएडा, मेरठ, लखनऊ, आगरा और सहारनपुर में ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. जबकि हाथरस, पीलीभीत, महराजगंज, प्रयागराज, बरेली समेत कई जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. अपर मुख्य सचिव ने कहा कि पूरे प्रदेश के लिए ये खुशखबरी है कि प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और सफाई कर्मियों ने मिलकर एकजुट होकर कार्य किया है और कई जिले एक ओर से कोरोना मुक्त होते जा रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि प्रशासन को जनता का अपार सहयोग मिल रहा है. कोरोना वायरस को लेकर देश का जो औसत है, उसमें भी बेहतर स्थिति उत्तर प्रदेश की है. जो लोग स्वस्थ होकर निकल रहे हैं उनकी संख्या भी बढ़ रही है. अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के फैलने की रफ्तार आबादी के लिहाज से कम है और राष्ट्रीय स्तर पर भी आंकड़ा कम है.

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्रालय के पूर्व डायरेक्टर ने बहन के साथ जीवन भर की कमाई PM केयर्स में दान किया

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रत्येक निराश्रित व्यक्ति के लिए 1000 रुपये की धनराशि की व्यवस्था कराई है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से समीक्षा की है और निराश्रित लोगों के लिए एक-एक हजार रुपये की धनराशि मुहैया कराई गई है. मुख्यमंत्री ने शहरी और ग्रामीण इलाकों में निराश्रित लोगों को चिन्हित कर एक-एक हजार रुपये देने का निर्देश दिया है. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अब तक 23 लाख 70 हजार श्रमिकों को सरकार ने अपने संसाधन से 236.98 करोड़ रुपये भरण पोषण भत्ते के रूप में दिया है. 

यह वीडियो देखें: