News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स राजस्थान में 5 दिन लू से राहत, 9 दिन बाद 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया पारा

प्रयागराज और बरेली समेत UP के कई जिले कोरोना मुक्त हुए: अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के अब 869 एक्टिव केस रह गए हैं.

Dalchand | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Apr 2020, 04:38:33 PM
Avnish Awasthi

प्रयागराज और बरेली समेत UP के कई जिले कोरोना मुक्त हुए: अवनीश अवस्थी (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती संख्या के बीच राहत वाली बात यह है कि अभी राज्य के कई बड़े जिले इस महामारी की चपेट में नहीं आई है. अब तक राज्य के लगभग 48 जिलों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीज पाए गए, जबकि हाथरस, पीलीभीत, महराजगंज, प्रयागराज और बरेली समेत कई जिले कोरोना मुक्त हैं. उत्तर प्रदेश गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इसकी जानकारी दी. 

यह भी पढ़ें: 'किलर कोरोना' से मुकाबला करते-करते लुधियाना के एसीपी अनिल कोहली ने तोड़ा दम

अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के अब 869 एक्टिव केस रह गए हैं. नोएडा, मेरठ, लखनऊ, आगरा और सहारनपुर में ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. जबकि हाथरस, पीलीभीत, महराजगंज, प्रयागराज, बरेली समेत कई जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. अपर मुख्य सचिव ने कहा कि पूरे प्रदेश के लिए ये खुशखबरी है कि प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और सफाई कर्मियों ने मिलकर एकजुट होकर कार्य किया है और कई जिले एक ओर से कोरोना मुक्त होते जा रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि प्रशासन को जनता का अपार सहयोग मिल रहा है. कोरोना वायरस को लेकर देश का जो औसत है, उसमें भी बेहतर स्थिति उत्तर प्रदेश की है. जो लोग स्वस्थ होकर निकल रहे हैं उनकी संख्या भी बढ़ रही है. अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के फैलने की रफ्तार आबादी के लिहाज से कम है और राष्ट्रीय स्तर पर भी आंकड़ा कम है.

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्रालय के पूर्व डायरेक्टर ने बहन के साथ जीवन भर की कमाई PM केयर्स में दान किया

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रत्येक निराश्रित व्यक्ति के लिए 1000 रुपये की धनराशि की व्यवस्था कराई है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से समीक्षा की है और निराश्रित लोगों के लिए एक-एक हजार रुपये की धनराशि मुहैया कराई गई है. मुख्यमंत्री ने शहरी और ग्रामीण इलाकों में निराश्रित लोगों को चिन्हित कर एक-एक हजार रुपये देने का निर्देश दिया है. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अब तक 23 लाख 70 हजार श्रमिकों को सरकार ने अपने संसाधन से 236.98 करोड़ रुपये भरण पोषण भत्ते के रूप में दिया है. 

यह वीडियो देखें: 

First Published : 18 Apr 2020, 04:26:31 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.