News Nation Logo
Banner

टला बड़ा रेल हादसा, कानपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने आए कई मवेशी

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बड़ा रेल हादसा टल गया. देश की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 29 Sep 2019, 08:41:12 AM
कानपुर में टला रेल हादसा, वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने आए कई मवेशी

कानपुर:

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बड़ा रेल हादसा टल गया. देश की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई. बताया जा रहा है कि देर शाम करीब आधा दर्जन मवेशी अचानक रेलवे ट्रैक पर गए. जिसके बाद वंदे भारत एक्सप्रेस के पायलट ने सूझ-बूझ दिखाई और ट्रेन को कानपुर के मैथा स्टेशन पर रोक दिया. गनीमत रही कि इस दौरान किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ. हालांकि करीब 30 घंटे तक रेलवे ट्रैक का परिचालन बंद रहा. बाद में ट्रेन को रवाना कर दिया गया.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी सरकार में 'बीमारू राज्य' बन गया उत्तर प्रदेश, अखिलेश यादव ने बोला हमला

गौरतलब है कि भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वर्तमान में दिल्ली से वाराणसी रूट पर चल रही है. इस रूट पर ट्रेन ने पांच महीनों में 1.5 लाख से अधिक रनिंग किमी पूरी कर ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 फरवरी को इस स्वदेश निर्मित पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो भारतीय रेल नेटवर्क की सबसे तेज स्पीड है.

यह भी पढ़ेंः चिन्मयानंद से संतों ने किया किनारा, इस अखाड़े ने किया बाहर

देश को जल्द ही दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है. यह ट्रेन नई दिल्ली और कटरा के बीच चलाई जाएगी. 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पाने में सक्षम यह ट्रेन दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा के समय में पांच घंटे से अधिक की कटौती करेगी. फिलहाल एक सुपरफास्ट ट्रेन को दिल्ली से कटरा तक 655 किमी की दूरी तय करने में लगभग 12 घंटे लगते हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस केवल आठ घंटे में यह दूरी तय कर सकेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Sep 2019, 08:35:18 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.