logo-image

उत्तर प्रदेश: सांसद मेनका गांधी कोरोना पॉजिटिव, घर में हुईं क्वारंटीन

Sultanpur MP Maneka Gandhi Corona positive : पूर्व केंद्रीय मंत्री और सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं. दिल्ली स्थित अपने आवास में उन्हें होम आइसोलेट किया गया है.

Updated on: 12 May 2021, 04:55 PM

नई दिल्ली:

Sultanpur MP Maneka Gandhi Corona positive : पूर्व केंद्रीय मंत्री और सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं. दिल्ली स्थित अपने आवास में उन्हें होम आइसोलेट किया गया है. उनका मंगलवार को एंटीजन टेस्ट हुआ था, जिसमें वह कोरोना संक्रमित पाई गई हैं. सांसद के प्रतिनिधि रंजीत कुमार ने फोन पर इसकी जानकारी दी है. सांसद मेनका गांधी इस कोरोना काल में भी एक महीने में कम से कम एक से दो बार जिले के दौरे पर रहती हैं. वह जिले में लगातार विकास कार्य कराने को लेकर हमेशा तत्पर रहती हैं. 

उत्तर प्रदेश में गिरा कोरोना का ग्राफ, नए मामलों में आई कमी, एक्टिव केस भी घटे

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का कहर अब कुछ कम होने लगा है. नए मामलों के साथ एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी आई है. प्रदेश में महीनेभर बाद पहली बार 20 हजार से कम नए केस सामने आए हैं. उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कुल 18125 नए मामले दर्ज किए गए हैं. नए कोविड केस की संख्या में गिरावट साथ एक्टिव मामलों की संख्या भी घटने लगी है. पिछले 24 घंटे में 2,16,057 एक्टिव केस के सापेक्ष 10 हजार एक्टिव केस की कमी आई है. जबकि 12 दिन में 1 लाख से अधिक एक्टिव कोरोना केस कम हुए हैं.

प्रदेश में एक बार फिर कोरोना के नए केसों के मुकाबले रिकवर होने वालों की संख्या ज्यादा दर्ज की जा रही है.  30 अप्रैल से 12 मई के बीच लगातार एक्टिव केसों ने गिरावट आई है, जो निरंतर जारी है. पिछले 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार, यूपी में 2 लाख 6 हजार 415 एक्टिव केस हैं, जिनके सापेक्ष कल 10 हजार एक्टिव केस की कमी आई. पिछले 24 घंटों में 26 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए. 24 घंटों में रिकवर हुए मरीजों की संख्या 26 हजार 700 दर्ज की गई. इसी के साथ यूपी में रिकवरी रेट बढ़कर 85.7 फीसदी हो गई है.

आंकड़ों के मुताबिक, होम आइसोलेशन के मरीजों की संख्या में भी गिरावट आई है. 24 घंटों में करीब 8 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं. वर्तमान में 1 लाख 52 हजार 725 मरीज होम आइसोलेशन में हैं. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की जांच के लिए रिकॉर्ड टेस्टिंग भी लगातार जारी है. पिछले 24 घंटे में यूपी में 2 लाख 45 हजार 286 कोविड टेस्ट हुए.

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या में गिरावट के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए सख्त कदमों को अहम माना जा रहा है. बता दें कि राज्य सरकार लगातार कोरोना की रोकथाम के लिए कदम उठा रही है. प्रदेश में पिछले कई दिनों से तालाबंदी है. सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही छूट है. इसके साथ साथ राज्य में सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी ध्यान दिया, जिससे मरीजों को सही समय पर इलाज मिलना तय हुआ. आपको यह भी बता दें कि कोरोना संकट के बीच यूपी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी सराहना की है.