logo-image

'खूब नकल करना पर अनुशासन में, कॉपी में 100 रुपये रख देना', टीचर का VIDEO VIRAL

कॉलेज प्रबंधक का हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है, जहां वह छात्रों को परीक्षा में नकल के लिए उकसा रहे हैं.

Updated on: 20 Feb 2020, 02:11 PM

मऊ:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board Exam 2020) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है. राज्य सरकार ने नकल पर अंकुश लगाने के पुख्ता इंतजाम किए हैं. यहां तक की परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी भी लगा दिए गए हैं, मगर यूपी के मऊ (Mau) से एक कॉलेज प्रबंधक का हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है, जहां वह छात्रों को परीक्षा में नकल के लिए उकसा रहे हैं. कॉलेज प्रबंधक छात्रों को नकल करने और फिर उसके बाद परीक्षा पास करने के लिए क्या करें यह मंत्र दे रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः मंदिर की तरह मस्‍जिद के लिए भी ट्रस्‍ट क्‍यों नहीं बनाती मोदी सरकार : शरद पवार

यह पूरा मामला मऊ जिले के हरिवंश हरवंश मेमोरियल इंटर कॉलेज का बताया जा रहा है. यहां बोर्ड परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों के लिए फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया था. इसके कॉलेज प्रबंधक प्रवीण मल्ल का वीडियो वायरल हो गया है. इस वीडियो में कॉलेज प्रबंधक राज्य बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को निर्देश दे रहे हैं. वह कहते हैं, 'चिट मत रखा, आगे-पीछे बोल बोलकर कर लेना. अनुशासन बनाए रखना. चिट होने पर बता देना. अगर कोई एक-दो थप्पड़ मार दे तो सहन कर लेना. तुम्हारा भला हो जाएगा. गुस्से में आकर कोई कदम मत उठाना, उससे अपना और पूरे कॉलेज का नुकसान होगा.'

इतना ही नहीं, कॉलेज प्रबंधक छात्रों से कह रहे हैं, 'परीक्षा में अपना कोई प्रश्न मत छोड़ना. प्रश्न का लिख दोगे और कॉपी में 100 रुपये डाल दोगे तो टीचर आंख बंद करके आपको नंबर दे देगा. टीचर कॉपी जांचता नहीं है कि उसमें क्या लिखा है. इस वजह से सभी छात्र अपनी में खूब लिखो. जितना लिखोगे उतना अधिक नंबर मिलेगा. 4 नंबर के प्रश्न का गलत उत्तर होने पर भी 3 नंबर गारेंटी से आपको मिल जाएगा.' कॉलेज प्रबंधक ने यहां तक भी कह डाला, 'प्रशासनिक सख्ती से डरने की जरुरत नहीं. मैं चुनौती दे सकता हूं कि मेरे छात्रों में से कोई भी कभी भी असफल नहीं होता है.'

यह भी पढ़ेंः सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को दिया शिवरात्रि पर अलर्ट रहने का निर्देश

हालांकि कॉलेज प्रबंधक छात्रों को मेहनत से पढ़ाई करने की बात भी कह रहे हैं. उन्होंने कहा, 'सभी बच्चे पढ़ाई के दौरान पिटाई और डांट फटकार जैसी बातों को दिमाग से निकाल देना. मेहनत से पढ़ाई करना. अभी परीक्षा में समय है तो रात-दिन पढ़ाई करना.' हालांकि वीडियो सामने आने के बाद इस पर मऊ के जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी कहना है कि हमने मामले का संज्ञान लिया है. इसकी जांच कर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब है कि 18 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुई है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल को लेकर कड़ी सख्ती दिखाई जा रही है. नकल पर अंकुश लगाने के लिए लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा रही है. नकल पर नकेल कसने के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक-एक कंट्रोल रूम बनाया गया है और इनके ऊपर एक राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे सभी कंट्रोल रूम जुड़े हैं. प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर एक लाख 90 हजार सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है. परीक्षाओं के सीधे प्रसारण (लाइव वेबकास्टिंग) के लिए राउटर एवं ब्राडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है.