logo-image

उत्तर प्रदेश का ये जिला बना पूरी तरह से कोरोना मुक्त, पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में सोमवार को अंतिम ज्ञात संक्रमित व्यक्ति की रिकवरी देखी गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त जांच, इलाज और टीकाकरण पर जोर देते हुए इस बीमारी को खत्म करने वाले जिले को इनाम देने की घोषणा की है.

Updated on: 21 Jun 2021, 07:24 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश का महोबा पूरी तरह से कोविड मुक्त होने वाला राज्य का पहला जिला बन गया है. जिले में सोमवार को अंतिम ज्ञात संक्रमित व्यक्ति की रिकवरी देखी गई. 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त जांच, इलाज और टीकाकरण पर जोर देते हुए इस बीमारी को खत्म करने वाले जिले को इनाम देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने सोमवार को आयोजित एक उच्च स्तरीय कोविड समीक्षा बैठक में घोषणा की कि महोबा की सफलता अन्य सभी जिलों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेगी. इसका श्रेय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और स्थानीय प्रशासन सहित जिले के सभी निवासियों के संयुक्त प्रयासों को दिया जाता है.

यदि वर्तमान स्थिति को एक और सप्ताह बनाए रखा जाता है तो जिले को पुरस्कृत किया जाएगा. जिला मजिस्ट्रेट महोबा सत्येंद्र कुमार ने बताया कि यह उपलब्धि निगरानी समितियों के समर्पित प्रयासों, स्थानीय भागीदारी, मुफ्त दवा किट के समय पर प्रावधान, बड़े पैमाने पर संपर्क ट्रेसिंग और प्रमुख द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार नियोजित रोकथाम रणनीति का परिणाम है. प्रशासन ने जिले में सक्रिय 363 से अधिक निगरानी समितियों के 3,000 से अधिक सदस्यों के माध्यम से संक्रमित लोगों के दरवाजे पर मुफ्त दवा किट प्रदान करते हुए सक्रिय निगरानी को प्राथमिकता दी.

जिले ने सभी इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी का पता लगाने के लिए निगरानी समितियों के माध्यम से घर-घर निगरानी की, लगातार संपर्क का पता लगाया, और आशा कार्यकर्ताओं और ग्राम प्रधानों को जहां भी आवश्यक हो, समय पर वितरण के लिए दवा किट प्रदान की. इस बीच, तीन महीने में पहली बार, उत्तर प्रदेश में एक ही दिन में 215 से कम नए पुष्ट मामले सामने आए हैं. इससे पहले इस साल 15 मार्च से पहले राज्य में एक दिन में संक्रमण के 215 से कम ताजा मामले दर्ज किए गए थे.

राज्य में केवल 4,163 सक्रिय मामले बचे हैं, जिनमें से लगभग 2,500 होम आइसोलेशन में हैं, जबकि कुल पुष्ट मामलों के मुकाबले सक्रिय मामलों की दर 0 प्रतिशत है. इसी तरह, परीक्षण सकारात्मकता दर 0.09 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के कम से कम 18 जिलों से कोई नया कोविड मामला सामने नहीं आया है. लखनऊ को छोड़कर, राज्य के सभी जिलों में 200 से कम सक्रिय मामले हैं. 66 जिलों में 10 या उससे कम नए मामले सामने आए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने कहा कि ऐसे समय में जब कई राज्य हजारों मामले दर्ज कर रहे हैं, यूपी मामलों को कम करने में सक्षम है. हालांकि, गिरावट का मतलब यह नहीं है कि लोग लापरवाही बरतें. महामारी अभी भी सक्रिय है.