News Nation Logo
Banner

राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा

राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट के गठन से पहले श्रीरामजन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 11 Jan 2020, 12:16:23 PM
नृत्य गोपाल दास।

नृत्य गोपाल दास। (Photo Credit: फाइल फोटो।)

अयोध्या:  

राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट के गठन से पहले श्रीरामजन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलने के बाद अब महंत नृत्यगोपालदास के इर्द-गिर्द सुरक्षा का घेरा और सख्त हो गया है. किसी भी जगह पर जाने से पहले सुरक्षा दस्ते में तैनात पुलिस अधिकारी वहां पहुंचकर जायजा लेंगे तथा स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर सुरक्षा की व्यवस्था पुख्ता करेंगे. नृत्यगोपाल दास के आश्रम और उनके हमराह के लिए अलग-अलग सुरक्षा दस्ते होंगे.

महंत नृत्यगोपाल दास को जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलने के बाद यह दिख रहा है कि सरकार उनकी सुरक्षा को लेकर बेहद गंभीर है. सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर निर्माण के लिए नौ फरवरी तक ट्रस्ट गठन करने का निर्देश केंद्र सरकार ने दिया है. इससे पहले 20 जनवरी को प्रयागराज में विहिप के मार्गदर्शक मंडल के संतों की बैठक है. जिसमें महंत नृत्यगोपालदास शामिल हो सकते हैं.

ट्रस्ट गठन में संतों की भूमिका और मंदिर निर्माण दोनों ही मुद्दों को लेकर यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है. संभावना है कि ट्रस्ट के गठन में महंत नृत्यगोपाल दास अहम भूमिका निभा सकते हैं. जिसे लेकर सरकार ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है. जेड श्रेणी की सुरक्षा वीआइपी को प्रदान की जाती है, जिसके साथ किसी भी अनहोनी से सामाजिक तनाव हो सकता है. महंत नृत्यगोपाल दास को अभी वाई श्रेणी की सुरक्षा मिली थी. जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान तैनात हैं.

वाई श्रेणी की सुरक्षा में 11 जवानों का सुरक्षा कवच होता है. जिसमें दो कमांडो और पुलिस के दो अधिकारी होते हैं. जबकि जेड श्रेणी की सुरक्षा में जवानों एवं कमांडो दोनों की संख्या वाई श्रेणी से कहीं अधिक होती है. SSP आशीष तिवारी ने बताया कि न्यास अध्यक्ष को जेड श्रेणी की सुरक्षा देने से संबंधित निर्देश प्राप्त हो चुका है.

First Published : 11 Jan 2020, 12:16:23 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.