News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

महंत नरेंद्र गिरीः CBI करा सकती है साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी, सुशांत केस में भी मिली थी मदद

महंत नरेन्द्र गिरि केस की जांच कर रही सीबीआई को अभी इस केस में कोई अहम सुराग हाथ नहीं लगा है. सीबीआई इस केस के हर पहलू पर जांच कर रही है. सीबीआई इस केस को सुलझाने के लिए नरेन्द्र गिरि की साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी करा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Sep 2021, 07:09:28 AM
Narendra Giri

महंत नरेंद्र गिरी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • देश में होगा साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी का चौथा मामला
  • सुनंदा पुष्कर और बुराड़ी केस में भी हुई थी जांच 
  • दिल्ली स्थित एफएसएल लैब में की जाती है जांच 

प्रयागराज:

महंत नरेन्द्र गिरि केस (Narendra Giri suicide case) की जांच कर रही सीबीआई (CBI) को अभी इस केस में कोई अहम सुराग हाथ नहीं लगा है. सीबीआई इस केस के हर पहलू पर जांच कर रही है. सीबीआई इस केस को सुलझाने के लिए नरेन्द्र गिरि की साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी (psychological autopsy) करा सकती है. इससे पहले सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई ने साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी कराई थी. साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी के जरिए ये जानने की कोशिश होगी कि उनका व्यवहार लोगों के साथ कैसा था. उनके दिमाग में क्या चल रहा था.

क्या होती है साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी
साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी सुसाइड के केस में की जाती है. इसके जरिए ये पता किया जाता है कि जिसकी मृत्यु हुई है उसका साइकोलॉजिकल मेकअप क्या था. उसके सोचने का तरीका, उसने मरने के कुछ दिनों पहले क्या किया था? उसका बेहिवियर कैसा था? यह सब कुछ जानने की कोशिश की जाती है. इससे पहले सुशांतसिंह राजपूत के केस में भी साइक्लोजिकल ऑटोप्सी कराई गई थी.  

यह भी पढ़ेंः नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी का नाम अक्टूबर में आएगा सामने

देश में होगा चौथा मामला 
सीबीआई की CFSL लैब में साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी की जाती है. इससे पहले सीबीआई बहुचर्चित सुशांत सिंह राजपूत केस, सुनंदा पुष्कर केस और दिल्ली में बुराडी में हुई 11 आत्महत्याओं में साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी कर चुकी है. अब साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी में सीबीआई की फोरेंसिक टीम नरेन्द्र गिरि के दिमाग का अध्ययन कर सकती है. सीबीआई की फोरेंसिक टीम (Forensic Team) नरेन्द्र गिरि के लिखे नोट्स, व्हाट्सएप मैसेज आदि के साथ ही उनके करीबियों से व्यवहार के बारे में पता करेगी. सीबीआई परिवार, दोस्तों, करीबियों और उनके साथ रहने वाले कर्मचारियों से नरेन्द्र गिरि की मनोदशा और व्यवहार के बारे में जानकारी हासिल करेगी.

आरोपियों की मिली रिमांड
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के सुसाइड केस की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है. महंत नरेंद्र गिरी केस में गिरफ्तार तीन आरोपी आंनद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी की रिमांड सीबीआई को मिल गई है. सीजेएम हरेंद्र नाथ की कोर्ट ने सीबीआई को तीनों आरोपियों की रिमांड 7 दिन के लिए दी है.  तीनों आरोपी मंगलवार सुबह 9 बजे से 4 अक्टूबर शाम 6 तक सीबीआई रिमांड पर रहेंगे. 

First Published : 28 Sep 2021, 07:09:28 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो