logo-image

आगरा में पशुओं पर कहर बरपा रहा लंपी वायरस, 60 से ज्यादा गोवंश संक्रमित

लंपी वायरस ने प्रदेश के गोवंशों को तेजी से अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है. इसका असर अब आगरा के 36 गांवों में साफ दिखाई दे रहा है. जहां लंपी वायरस कहर बरपा रहा है.

Updated on: 20 Sep 2022, 02:41 PM

नई दिल्ली:

लंपी वायरस ने प्रदेश के गोवंशों को तेजी से अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है. इसका असर अब आगरा के 36 गांवों में साफ दिखाई दे रहा है. जहां लंपी वायरस कहर बरपा रहा है. इन गांवों में 60 से ज्यादा गोवंश लंपी वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि पशुओं को इस बीमारी से बचाने में प्रशासन पूरी तरह जुटा हुआ है. इसी कड़ी में लंपी वायरस वाले 5 किलोमीटर के क्षेत्र को रिंग वैक्सीन सर्कल घोषित किया जा रहा है. साथ ही 5 किमी के दायरे को रिंग वैक्सीनेशन सर्कल बनाकर इफेक्टिव गोवंश को वैक्सीनेट किया जा रहा है. ताकि गोवंश को संक्रमित होने से बचाया जा सके.

वहीं पिछले कुछ दिनों से आगरा में लंपी वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इसको देखते हुए पशुपालन विभाग ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है. जिसमें तीन शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं . पशु चिकित्साधिकारी की मानें तो अब तक एक लाख से ज्यादा गायाें का टीकाकरण किया जा चुका है . साथ ही पूरी कोशिश की जा रही है कि इस वायरस में लगाम लगाया जा सकें . पशु अधिकारियों के अनुसार यदि कहीं भी किसी गाय में लंपी के लक्षण दिखाई दें तो वो शीघ्र हमारे कंट्रोल रूम व निगम के नम्बरों पर फोन कर सूचना दे सकते हैं ताकि उनकी समस्या को सुन उसका निदान किया जा सके .