News Nation Logo

लखनऊ: बड़े मंगल पर हर तरफ भंडारा, नवाब वाजिद अली से जुड़ा प्रसंग मशहूर

आज ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल है. इस बार ज्येष्ठ माह में 5 बड़े मंगल हैं. बड़ा मंगल का जो उत्साह लखनऊ में दिखता है, वैसा नज़ारा देश में कहीं नजर नहीं आता है. मंदिरों में भीड़ तो सड़क और चौक चौराहों पर लगे भंडारे और भंडारों में प्रसाद के लिए उमड़ी

Anil Yadav | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 17 May 2022, 03:07:10 PM
Bhandara on Bada Mangal

Bhandara on Bada Mangal (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • आज ज्येष्ठ माह का बड़ा मंगल
  • नवाब वाजिद अली शाह के जन्म से जुड़े हैं किस्से
  • लखनऊ में हर तरफ होते हैं भंडारे

नई दिल्ली:  

आज ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल है. इस बार ज्येष्ठ माह में 5 बड़े मंगल हैं. बड़ा मंगल का जो उत्साह लखनऊ में दिखता है, वैसा नज़ारा देश में कहीं नजर नहीं आता है. मंदिरों में भीड़ तो सड़क और चौक चौराहों पर लगे भंडारे और भंडारों में प्रसाद के लिए उमड़ी भीड़. लखनऊ के चौक चौराहों पर आज बड़े मंगल के दिन चार हज़ार से अधिक भंडारों का आयोजन किया गया है, इन भंडारों में रिक्शे वाले से लेकर बीएमडब्ल्यू वाले लाइन में लगकर प्रसाद लेते हुए देखे जा सकते हैं.

इन भंडारों में प्रमुखता से पूड़ी सब्जी, कढ़ी चावल और मीठी बूंदी वितरित की जाती है. बड़े मंगल पर भंडारों का आयोजन लखनऊ में नवाबों के दौर से होता रहा है. मान्यता है कि नवाब वाजिद अली शाह की मां ने बेटे के जन्म के लिए बजरंग बली के मंदिर में प्रार्थना की थी, जिसके बाद मंगलवार को वाजिद अली शाह का जन्म हुआ और उनका निक नेम मंगलू भी था. फिर उनकी मां ने भंडारे का आयोजन किया था. नवाबी दौर में शाही खजाने से भंडारों का आयोजन होता था. तभी से लखनऊ में बड़े मंगल पर भंडारों का आयोजन होता आ रहा है, और अब तो ये हालत है कि किसी एक चौराहे पर एक से ज्यादा भंडारों का आयोजन देखा जा सकता है. 

First Published : 17 May 2022, 03:07:10 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.