logo-image

लखनऊ विधानसभा के बाहर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

CAA के विरोध में पूरे देश में जनता प्रदर्शन कर रही है. कहीं कहीं ये प्रदर्शन शांति पूर्ण हैं तो कहीं ये बाद में हिंसक रुप अख्तियार करती जा रही हैं.

Updated on: 18 Dec 2019, 02:39 PM

highlights

  • CAA के विरोध में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं. 
  • जारों की संख्या में कार्यकर्ता इस बिल के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं और लखनऊ विधानभवन के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. 
  • CAA के विरोध में पूरे देश में जनता प्रदर्शन कर रही है. कहीं कहीं ये प्रदर्शन शांति पूर्ण हैं तो कहीं ये बाद में हिंसक रुप अख्तियार करती जा रही हैं. 

लखनऊ:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act-CAA) के विरोध में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Capital Lucknow) में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (Pragatisheel Samajwadi Party (Lohiya)) के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं. हजारों की संख्या में कार्यकर्ता इस बिल के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं और लखनऊ विधानभवन के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. पीएसपीएल के कार्यकर्ता बैरिकेडिंग पर चढ़े. पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की पीएसपीएल के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव की प्रदर्शनी मौजूद रहे.

CAA के विरोध में पूरे देश में जनता प्रदर्शन कर रही है. कहीं कहीं ये प्रदर्शन शांति पूर्ण हैं तो कहीं ये बाद में हिंसक रुप अख्तियार करती जा रही हैं. नागरिकता कानून को लेकर मंगलवार को दिल्ली के जाफराबाद-सीलमपुर इलाके में हुई हिंसा के बाद आज दिल्ली पुलिस ने नॉर्थ ईस्ट जिले में धारा-144 लागू कर दी हैं. वहीं बता दें कि बुधवार को पुलिस ने हिंसा मामले में अबतक 6 लोगों को गिरफ्तार किया हैं, बाकि इसमें शामिल अन्य लोगों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: बिजनौर सीजेएम कोर्ट में हुए फायरिंग मामले में 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड

दिल्ली ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नागरिरता कानून को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए नॉर्थ-ईस्ट जिले में सीआपीसी की धारा-144 लागू कर दी गई है.

मंगलवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद-सीलमपुर (Jafrabad-Seelampur) इलाके में काफी हिंसक प्रदर्शन हुए थे. इस दौरान जमकर बवाल हुआ, गाड़ियों के शीशे तोड़े गए. इसी के साथ जाफराबाद में भी लोगों ने हिंसक प्रदर्शन किया था. इस हिंसा में कुल 18 लोग जख्मी हुए थे, घायलों में 11 दिल्ली पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी और 7 आम नागरिक हैं.
इसके पहले 16 दिसंबर को लखनऊ (Lucknow) के नदवा कॉलेज (Nadwa College) के छात्रों (Students) और यूपी पुलिस (UP Police) के बीझ झड़प की एक खबर फिर से सामने आई. छात्र CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन किए. प्रशासन ने कॉलेज के स्टूडेंट्स को संभालने के लिए भारी सुरक्षाबलों की तैनाती कर रखी थी इसके बावजूद छात्र सुरक्षाबलों पर पथराव करने लगे.

यह भी पढ़ें: फतेहपुर दुष्कर्म पीड़िता की हालत बिगड़ी, डॉक्टरों नें वेंटिलेटर पर रखा 

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी जिसकी स्थापना समाजवादी पार्टी के पूर्व राजनेता शिवपाल सिंह यादव ने उसे छोड़कर २९ अगस्त 2018 में की थी. जिसके बाद उन्होंने समाजवादी मूल्यों की रक्षा के लिए प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) बनाने का फैसला किया. वर्तमान समय में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी चुनाव आयोग में रजिस्टर्ड एक राजनीतिक दल है. वहीं पार्टी का कैम्प कार्यालय उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित है. जबकि स्थाई कार्यालय लखनऊ के गोमती नगर में स्थित है.