logo-image

Lucknow में नदवा कॉलेज के छात्रों ने की पत्थरबाजी, CAA-NRC के विरोध में प्रदर्शन

यूपी पुलिस ने कॉलेज के स्टूडेंट्स को संभालने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है हालांकि छात्र पुलिस पर पत्थरबाजी की.

Updated on: 16 Dec 2019, 12:00 PM

highlights

  • दिल्ली के बाद लखनऊ में भी छात्रों ने किया हंगामा. 
  • लखनऊ के नदवा कॉलेज के छात्रों ने CAA, NRC के खिलाफ किया प्रदर्शन.
  • छात्रों ने सुरक्षाकर्मियों पर कॉलेज कैंपस के अंदर से ही की पत्थरबाजी.

लखनऊ:

लखनऊ (Lucknow) के नदवा कॉलेज (Nadwa College) के छात्रों (Students) और यूपी पुलिस (UP Police) के बीझ झड़प की एक खबर फिर से सामने आई है. छात्र CAA और  NRC के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रशासन ने कॉलेज के स्टूडेंट्स को संभालने के लिए भारी सुरक्षाबलों की तैनाती कर रखी है इसके बावजूद छात्र सुरक्षाबलों पर पथराव करने लगे.

कॉलेज के छात्रों ने कैंपस के मेन गेट के अंदर से सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की है. प्रशासन की ओर से लखनऊ के डीएम ने भी छात्रों को सख्त चेतावनी दी है कि जो भी कानून हाथ में लेगा उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: उन्नाव कांड: कुलदीप सेंगर के खिलाफ दिल्ली की अदालत आज सुनाएगी फैसला

बता दें कि लखनऊ का नदवा कॉलेज लखनऊ का सबसे बड़ा मदरसा है. घटना को देखते हुए प्रशासन ने इलाके में अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात कर दिया है. 

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून लाए जाने के बाद ही देश के हर इलाकों में बवाल मचने लगा है. अभी ताजा मामला दिल्ली के एएमयू में हुआ जहां पहले तो छात्र शांति से इसके विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन इसके बाद रविवार, 15 दिसंबर को शाम 3 बजे से ये मामला ज्यादा गर्म हो गया.

यह भी पढ़ें: बसपा सुप्रीमो मायावती ने बेकसूर छात्रों पर हो रही हिंसा को लेकर सरकार को दी ये नसीहत 

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) विधयेक के विरोध के नाम पर हो रही हिंसा की आग अब उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है. इसके मद्देनजर प्रदेश सरकार ने अलीगढ़, सहारनपुर, कासगंज और मेरठ समेत अन्य कई जिलों में एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू कर दी हैं. इन जिलों की इंटरनेट सेवा भी बाधित है.

एएमयू में पथराव फायरिंग के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होता देख जिला प्रशासन ने 15 दिसंबर की रात साढ़े दस बजे से 16 दिसंबर की रात दस बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. इस दौरान लीज लाइन और लूप लाइन की इंटरनेट की सेवाएं भी नहीं चलेंगी. इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सहारनपुर में रविवार रात 12 बजे से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं.

छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया जिसे शांत करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इस घटना में कई छात्र-छात्राओं सहित पुलिसकर्मियों को भी चोटें आई हैं.