News Nation Logo

लखनऊ नगर निगम के नए नियमों के हिसाब से अब कुत्ते को पालना नहीं होगा आसान

Nikhil Sharma | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Sep 2022, 05:24:33 PM
dog

अब कुत्ते को पालना नहीं होगा आसान (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

देशभर में कुत्तों के काटने की घटनाओं को देखते हुए लखनऊ नगर निगम ने नया प्रस्ताव लाया है. इस प्रस्ताव के तहत अगर आप अपने कुत्ते को घर से बाहर लेकर निकलते हैं तो बकायदा उसके लिए माउथ प्रोटेक्टर लगाना होगा. यही नहीं आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके कुत्ते की वजह से आपके पड़ोसी को कोई दिक्कत ना हो. साथ ही विदेशों की तर्ज पर अब एक ऐसी चिप लगाई जाएगी, जिसमें कुत्ते से संबंधित सभी डाटा दर्ज होंगे.

अगर आप कुत्ता पालने के शौकीन हैं तो अब इन बातों को जरूर ध्यान में रखिएगा. दरअसल, नगर निगम ने नया प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें अब एक व्यक्ति दो से अधिक कुत्ते को नहीं पाल पाएगा. वहीं, आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके कुत्ते की वजह से आपके पड़ोसी को कोई परेशानी ना हो, नहीं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. इसके साथ ही लाइसेंस के लिए अब आपको अधिक फीस चुकानी होगी तो वहीं जो सबसे आधुनिक बदलाव हुआ है वह यह हुआ है कि अब कुत्ते के शरीर में एक चावल के दाने की इस तरह की चिप लगाई जाएगी, जिसमें कुत्ते से संबंधित सभी डाटा मौजूद होंगे. 

मसलन आपके कुत्ते का लाइसेंस का बना है. आपके कुत्ते का वैक्सीनेशन कब हुआ है? और अगला कब होना है? इसके साथ ही इसमें लाइव ट्रैकिंग डिवाइस भी होगी, जिससे अगर आपका कुत्ता कहीं मिस हो जाता है तो आप उसको आसानी से खोज सकते हैं. नगर निगम जल्दी कुत्ते के लिए स्मार्ट लाइसेंस बनाने जा रहा है. इसके लिए नगर निगम बकायदा थर्ड पार्टी से समझौता भी करेगा.

तो वहीं कुत्ते को पालने के शौकीन लोगों के लिए नगर निगम का यह नया नियम जहां एक तरफ फायदे का है तो वहीं दूसरी तरफ मुसीबत भरा भी है. कुत्ते पालने के शौकीन को यह लगता है कि अगर उसके कुत्ते किस शरीर में स्मार्ट चिप लगा दी जाएगी तो उसे बहुत सारे मामलों में फायदा होगा तो वहीं दूसरी तरफ कुत्तों को पालने वाले शौकीनों का यह कहना है कि अगर पड़ोसी आपकी शिकायत करेगा तो नगर निगम आपको परेशान करेगा और इस तरह की पॉलिसी से भ्रष्टाचार भी बढ़ता है. नगर निगम को ही चाहिए किस तरह के नए नियम में इस बात का यह ध्यान रखें. इस तरह की शर्ते ना हो जिसकी वजह से अपने कुत्ते को पालने वाले लोग परेशान हों.

हाल के दिनों में जिस तरह से डॉग अटैक्स की खबरें आई हैं, उससे तो एक बात साफ हो गई किस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कोई कोई करें और नए नियम बनाने पड़ेंगे लेकिन फिर बात वही हो जाती है नए नियम बनेंगे तो उससे कई नहीं और समस्याओं का जन्म होगा.

First Published : 20 Sep 2022, 05:24:33 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.