logo-image

योगी सरकार का आदेश- वैक्सीनेशन के लिए सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक वैक्सीनेशन कराने वाले सरकारी कर्मियों को टीकाकरण के दिन छुट्टी देने का निर्देश दिया गया है. 

Updated on: 31 Mar 2021, 08:02 AM

highlights

  • योगी आदित्यनाथ सरकार ने सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों की दी राहत
  • कोरोना वैक्सीन के लिए कर्मचारियों की मिलेगी छुट्टी
  • राज्य में बढ़ाई जाएगी RT-PCR टेस्ट की संख्या

लखनऊ:

देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है. अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आदेश जारी किया है कि कोविड वैक्सीनेशन के लिये सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को छुट्टी दी जाएगी. सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक वैक्सीनेशन कराने वाले सरकारी कर्मियों को टीकाकरण के दिन छुट्टी देने का निर्देश दिया गया है. वैक्सीनेशन के लिए प्राइवेट क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को भी छुट्टी देने की बात कही गई है.

यह भी पढ़ेंः केंद्र का राज्यों को निर्देश- हर कोरोना केस पर 25-30 लोगों की हो कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में निगरानी समितियों को भी सक्रिय किया जाए. इसके साथ ही डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं. स्थानीय स्तर पर आकलन करते हुए कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाने का आदेश दिया गया है. इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा आदेश दिया गया है कि सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जाए, मास्क के अनिवार्य उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जाए. 

4 अप्रैल तक स्कूल बंद
प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार पहली से आठवीं तक के स्कूलों को 4 अप्रैल तक के लिए बंद कर चुकी है. इसके साथ ही स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं.  

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा कोरोना मामले आए

RT-PCR टेस्ट की संख्या बढ़ाए जाने पर जोर
देश में बढ़ते कोरोना के मामलों का जिक्र करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राजेश भूषण ने बताया कि संक्रमण का साप्ताहिक राष्ट्रीय पॉजिटिविटी रेट 5.65% है वहीं महाराष्ट्र में कोविड की चपेट में आने की दर 23% है. पंजाब में यह आंकड़ा 8.82 फीसदी है. छत्तीसगढ़ में संक्रमित होने वालों की साप्ताहिक दर आठ फीसदी है. वहीं गुजरात में 2.2% और दिल्ली की पॉजिटिविटी रेट 2.04% है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन राज्यों में कोरोना की जांच के लिए RT-PCR टेस्ट की संख्या बढ़ाए जाने पर जोर दिया.