News Nation Logo

BREAKING

Banner

कनिका कपूर के खिलाफ दी गई तहरीर में खुद ही फंस गए लखनऊ के CMO नरेंदर अग्रवाल

कोरोना वायरस से पीड़ित सिंगर कनिका कपूर (Kanika Kapoor) के खिलाफ लखनऊ के सीएमओ नरेंद्र अग्रवाल ने आईपीसी की धारा 188, 269 और 270 के तहत लखनऊ के सरोजिनी नगर थाने में कनिका पर केस दर्ज कराया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 21 Mar 2020, 07:01:15 AM
Kanika Kapoor

कनिका कपूर के खिलाफ दी गई तहरीर में खुद ही फंस गए लखनऊ के CMO (Photo Credit: Instagram)

लखनऊ:

कोरोना वायरस से पीड़ित सिंगर कनिका कपूर (Kanika Kapoor) के खिलाफ लखनऊ के सीएमओ नरेंद्र अग्रवाल (CMO Narendra Agrawal) ने आईपीसी की धारा 188 (महामारी कानून), 269 (ऐसा काम जिससे संक्रामक रोग फैलने की आशंका हो) और 270 (जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का फैलाना) के तहत लखनऊ के सरोजिनी नगर थाने में कनिका पर केस दर्ज कराया है. हालांकि अपनी ओर से दी गई तहरीर में CMO नरेंदर अग्रवाल बुरी तरह फंस गए हैं. तहरीर में CMO की ओर से कहा गया है कि एयरपोर्ट पर ही कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं और उन्‍हें सेल्फ क्‍वारंटाइन होने को कहा गया था. अब बड़ा सवाल यह है कि जब कनिका एयरपोर्ट पर ही कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं तो उन्हें हॉस्पिटल में आइसोलेट क्‍यों नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें : काम की खबर : कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाली पहली बॉलीवुड सेलिब्रिटी गायिका कनिका कपूर के खिलाफ लापरवाही के आरोप में लखनऊ के सरोजनी नगर थाने में शुक्रवार को मुकदमा दर्ज किया गया. राज्य सरकार ने लखनऊ जिला प्रशासन को पिछले दिनों आयोजित उन तीनों कार्यक्रमों की जांच करने के आदेश दिए हैं जिनमें कनिका शामिल हुई थी. साथ ही उनमें शामिल हुए लोगों को चिन्हित कर उन्हें पृथक रखने के आदेश दिए गए हैं. लखनऊ के पुलिस आयुक्त सुजीत पांडे ने बताया कि कनिका के खिलाफ खतरनाक बीमारी फैलाने की संभावना वाली हरकत करने के मुख्य आरोप में लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तहरीर पर भारतीय दंड विधान की धारा 269, 270 और 188 के तहत सरोजिनी नगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.

कनिका के खिलाफ हजरतगंज और गोमती नगर थानों में दो और मुकदमे दर्ज हो सकते हैं. वह इन इलाकों में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुई थीं. गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने लखनऊ में बताया कि राज्य सरकार ने कनिका के गत 13, 14 और 15 मार्च को होली के सिलसिले में आयोजित हुए कार्यक्रमों की जांच के आदेश देते हुए लखनऊ जिला प्रशासन से 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें पृथक रखने और उनकी स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक जांच सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस : आपके मन में उठ रहे होंगे ढेरों सवाल, यहां पाइए जवाब

इसके पूर्व, कनिका के पिता राजीव कपूर ने लखनऊ में कहा "कनिका इस वक्त संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में एक अलग स्थान पर हैं और डॉक्टर उनकी देखभाल कर रहे हैं." उन्होंने बताया कि कनिका मुंबई में एक दिन गुजारने के बाद गत 11 मार्च को लखनऊ आई थीं. उस वक्त वह बिल्कुल ठीक थीं. पिछले दो दिनों के दौरान उन्हें बुखार और खांसी की शिकायत हुई और हमने एहतियात के तौर पर उनका मेडिकल परीक्षण कराया. आज सुबह हमें मालूम हुआ कि वह कोरोना संक्रमित हैं. उन्होंने पूछने पर बताया कि कनिका ने गत 13, 14 और 15 मार्च को होली से जुड़ी दो-तीन पार्टियों में शिरकत की थी. वे छोटे आयोजन थे और कुल मिलाकर कर इनमें 250 से 300 लोगों ने शिरकत की थी.

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि कनिका की शिरकत वाली पार्टियों में अनेक राजनेता और अधिकारी भी शामिल हुए, जिनमें उत्तर प्रदेश के कुछ मंत्री भी हैं. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और भाजपा सांसद दुष्यंत सिंह भी कनिका की पार्टी में शामिल हुए थे. इस बीच कांग्रेस ने कनिका की पार्टियों में राजनेताओं और अधिकारियों के शामिल होने पर सवाल उठाए हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि प्रदेश सरकार के मंत्री और अधिकारी जनता को सुझाव और सलाह तो खूब दे रहे हैं मगर उस पर खुद अमल नहीं करते. खुद स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारी बड़ी-बड़ी पार्टियों में शामिल होते हैं और जनता को गुमराह कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : शिवराज सिंह चौहान की ओर से BJP MLAs के लिए आयोजित रात्रि भोज रद्द

एक संक्रमित महिला के इस पार्टी में शामिल होने के कारण पूरी राजधानी के लिए एक खतरा पैदा हो गया है. इस सवाल पर कि क्या कनिका ने हवाई अड्डा कर्मियों को चकमा देकर शहर में प्रवेश किया, उनके पिता राजीव ने कहा कि यह सच नहीं है. उधर, मुंबई स्थित सीएससी एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि कनिका 10 मार्च को एयर इंडिया के विमान से लंदन से मुंबई आई थी. लंदन से लखनऊ की कोई सीधी उड़ान नहीं है. ऐसी उम्मीद है कि भारत सरकार के आदेशों के के मुताबिक मुंबई में कनिका की जांच हुई होगी. निर्देशों के मुताबिक सिर्फ अंतरराष्ट्रीय विमानों से आने वाले यात्रियों की ही जांच की जाएगी.

View this post on Instagram

Hello everyone, For the past 4 days I have had signs of flu, I got myself tested and it came positive for Covid-19. My family and I are in complete quarantine now and following medical advice on how to move forward. Contact mapping of people I have been in touch with is underway aswell. I was scanned at the airport as per normal procedure 10days ago when I came back home, the symptoms have developed only 4 days ago. At this stage I would like to urge you all to practice self isolation and get tested if you have the signs. I am feeling ok, like a normal flu and a mild fever, however we need to be sensible citizens at this time and think of all around us. We can get through this without panic only if we listen to the experts and our local, state and central government directives. Wishing everyone good health. Jai Hind ! Take care, KK

A post shared by Kanika Kapoor (@kanik4kapoor) on

इस बीच, कनिका ने इंस्टाग्राम पर जारी एक बयान में कहा, ‘‘मुझे पिछले 4 दिनों के दौरान ही फ्लू के लक्षण हुए. मैंने अपना परीक्षण कराया और कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई. मैं और मेरा परिवार बाकी दुनिया से पूरी तरह अलग है और चिकित्सकों की सलाह ले रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘10 दिन पहले हवाई अड्डे पर मेरी सामान्य प्रक्रिया के तहत जांच हुई थी और मेरे अंदर पिछले चार दिन के दौरान ही फ्लू के लक्षण विकसित हुए हैं.’’ कनिका ने कहा कि वह ठीक महसूस कर रही हैं. उन्हें सामान्य फ्लू और हल्का बुखार है. उन्होंने कहा, ‘‘ हम बिना परेशान हुए इस समस्या से बाहर निकल सकते हैं लेकिन तभी, जब हम विशेषज्ञों की सुनें और स्थानीय, राज्य तथा केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करें.’’

(With PTI Inputs)

First Published : 21 Mar 2020, 06:48:16 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो