logo-image

लखनऊ : लुलु मॉल को लेकर बड़ा खुलासा, नमाज के पीछे ये थी बड़ी वजह

लखनऊ के लुलु मॉल में नमाज विवाद में बड़ा खुलासा हुआ है. नमाज पढ़ने वाले 8 लड़के पूरी प्लानिंग के साथ आए थे. फर्स्ट फ्लोर पर ही वे नमाज पढ़ना चाहते थे. चप्पल उतारी और जमीन पर बैठे, लेकिन गार्ड ने उन्हें टोक दिया.

Updated on: 18 Jul 2022, 10:27 AM

लखनऊ:

लखनऊ के लुलु मॉल में नमाज विवाद में बड़ा खुलासा हुआ है. नमाज पढ़ने वाले 8 लड़के पूरी प्लानिंग के साथ आए थे. फर्स्ट फ्लोर पर ही वे नमाज पढ़ना चाहते थे. चप्पल उतारी और जमीन पर बैठे, लेकिन गार्ड ने उन्हें टोक दिया. फिर वे थर्ड फ्लोर पर पहुंचे और वहां कम भीड़ देखकर नमाज पढ़ी. महज 1 मिनट 24 सेकंड ही नमाज पढ़ पाए थे कि उन्हें गार्ड ने रोक दिया. तब तक वीडियो बन चुका था, जो वायरल हुआ. 

धर्मगुरुओं का कहना है कि नमाज का समय और दिशा, दोनों गलत थी. सही दिशा पश्चिम और कम से कम 5 मिनट समय लगता है. पुलिस ने लुलु मॉल में लगे CCTV से उन लोगों की मॉल में एंट्री से लेकर एग्जिट तक को ट्रेस किया है. मॉल से जुड़े सूत्रों का दावा है कि पुलिस उन लोगों तक पहुंच गई है. पहचान से जुड़ी कुछ और तफ्तीश पुलिस कर रही है. कन्फर्म होते ही कभी भी उनकी गिरफ्तारी हो सकती है. 

अब मॉल की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. करीब 1 हजार CCTV, सादे कपड़ों में PAC के जवान मॉल में तैनात किए गए हैं. शनिवार को सुंदरकांड पढ़ने वाले दोनों युवक को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है.

बाइक से आए थे 4 लोग, नमाज पढ़ी 8 लोगों ने

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, CCTV फुटेज और तफ्तीश में पता चला है कि 4 युवक मॉल के बाहर बाइक से आते हैं. वह बाहर बाइक खड़ी करते हैं. फिर मॉल में एंट्री करते हैं. मॉल में 8 लोगों ने नमाज पढ़ी थी, यानी 4 लोग मॉल में ही उनसे मिले. सबसे पहले ग्राउंड फ्लोर पर नमाज पढ़ने के लिए चप्पल उतार कर बैठते हैं. जमीन पर बैठा देखकर गार्ड उन्हें टोकता है. वह वहां से उठकर सीढ़ियों से पहली फ्लोर पर पहुंचते हैं.

पहली फ्लोर पर भीड़ देखकर वह दूसरी मंजिल और फिर तीसरी मंजिल पर पहुंचते हैं. वहां भीड़ कम देखकर किनारे खाली जगह पर पहुंचते हैं. सभी वहां बैठकर नमाज पढ़ना शुरू कर देते हैं. करीब 1 मिनट 26 सेकंड ही नमाज पढ़ने की प्रक्रिया हो पाती है, तब तक गार्ड उनको रोक देते हैं. इसी दौरान किसी ने वीडियो बनाया है, जो वायरल हुआ है. इसके बाद वह उठकर वहां से चले जाते हैं.

क्या वीडियो वायरल करने का ही प्लान था?

पुलिस की अब तक की जो तफ्तीश है, वह इस ओर इशारा कर रही है कि इन युवकों का नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल करने का पहले से प्लान था. लेकिन उन्होंने ऐसा क्यों किया? इस सवाल का जवाब इनकी गिरफ्तारी के बाद ही मिल पाएगा. मामला सुर्खियों में आने के कारण अभी पुलिस अफसर इस पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं.

लखनऊ के बाहर के रहने वाले हैं चारों युवक

सूत्रों के मुताबिक, नमाज पढ़ने वाले युवक लखनऊ के बाहर के रहने वाले हैं. CCTV फुटेज के आधार पर उनको ट्रैक किया गया है. पकड़े जाने के बाद यह पुष्टि हो पाएगी कि फुटेज में जो युवक बाइक से दिखे हैं. वह वही हैं कि नहीं.

500 मीटर पर चेकिंग, बिना छानबीन मॉल तक नहीं पहुंच सकेंगे 

ASP गोसाईगंज स्वाति चौधरी ने बताया कि मॉल के चारों तरफ 500 मीटर का घेरा बनाया गया है. इस पर PAC और पुलिस तैनात की गई है. चेकिंग के बाद ही लोग मॉल तक पहुंच पा रहे हैं. किसी संगठन से जुड़े होने का शक होने पर कार्रवाई की जाएगी. मॉल सुरक्षा एजेंसी भी पहले से ज्यादा अलर्ट है.