logo-image

सीएम योगी के आदेश का असरः उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से उतरने लगे लाउडस्पीकर

Loudspeaker controversy: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद प्रशासन ने सूबे के धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने का काम शुरू कर दिया है. सबसे पहले गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में बाहर की ओर लगाए गए सभी लाउड स्पीकरों को अंदर की ओर घुमाया गया.

Updated on: 27 Apr 2022, 02:15 PM

highlights

  • राजधानी लखनऊ में उतारे गए  433 लाउडस्पीकर 
  • मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों से उतारे गए लाउडस्पीकर
  • सभी धर्म के गुरुओं ने  स्पीकर उतारने में दिया सहयोग

लखनऊ:

Loudspeaker controversy: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आदेश के बाद प्रशासन ने सूबे के धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने का काम शुरू कर दिया है. सबसे पहले गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में बाहर की ओर लगाए गए सभी लाउड स्पीकरों को अंदर की ओर घुमाया गया. इसके साथ ही उसकी आवाज भी कम की गई. इसका असर अब पूरे प्रदेश में दिखने लगा है. इसी कड़ी में बुधवार को राजधानी लखनऊ के मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारे से धर्म गुरुओं के सहयोग से प्रशासन ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को उतारने का काम किया. इसके अलावा कई धर्म स्थलों पर लगे लाउड स्पीकरों की आवाज कम की गई. इस दौरान राजधानी के अलग-अलग इलाके से  433 लाउडस्पीकर हटाए गए. 

धर्मगुरुओं ने किया सहयोग
उच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन करते हुए बुधवार को प्रशासन ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने की मुहिम को तेज रफ्तार से अंजाम दे रही है. इस दौरान प्रशासन को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने में सभी धर्मों के धर्मगुरुओं ने अपना सहयोग दिया. इस दौरान शहर के पुराना बाजार स्थित जामा मस्जिद, अलाउद्दीनपुर स्थित बड़ी मस्जिद ,अलाउद्दीनपुर स्थित शिव मंदिर, महमूदनगर स्थित मस्जिद के साथ ही अहले हदीस मस्जिद पर सगे लाउड स्पीकरों को धर्म गुरुओं की मदद से हटवाया गया. इस दौरान प्रशासन के खिलाफ किसी तरह की कहीं भी कोई प्रदर्शन या विरोध देखने को नहीं मिला.

ये भी पढ़ेंः अभी नहीं मिलेगी लू से राहत, जानिए देशभर के मौसम का हाल


टकराव रोकने के लिए उठाया गया कदम
गौरतलब है कि इन देशों देश में लाउडस्पीकर से अजान देने के खिलाफ काफी हंगामा मचा हुआ है. अजान के खिलाफ जगह -जगह हनुमान चालीसा का पाठ का आयोजन किया जा रहा है. इसकी वजह से देश का सांप्रदायिक माहौल खराब होने से रोकने के लिए योगी सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के अंदर तक ही सीमित करने का आदेश दिया था, ताकि सभी तरह के टकराव से बचा जा सके. योगी सरकार के इस फैसले की सभी धर्म के लोगों ने स्वागत किया था. इसी के बाद अब लाउडस्पीकर उतारने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.