logo-image

Election Result 2019: रुझान के मुताबिक बीजेपी को 80 में 57 सीटें, गठबंधन को मिलीं...

लोकसभा चुनाव 2019 में हर किसी को जिस मतगणना के दिन का इंतजार था वह आ गया. बृहस्पतिवार को सुबह 8 बजे से मतगणना की शुरुआत हो गई. उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों और उत्तराखंड की 5 सीटों पर मतगणना जारी है.

Updated on: 23 May 2019, 10:46 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में हर किसी को जिस मतगणना के दिन का इंतजार था वह आ गया. बृहस्पतिवार को सुबह 8 बजे से मतगणना की शुरुआत हो गई. उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों और उत्तराखंड की 5 सीटों पर मतगणना जारी है. शुरुआत में पोस्टल बैलेट खुले जिसमें बीजेपी को बढ़त देखने को मिली. 10 बजे तक मिले रुझान के मुताबिक बीजेपी उत्तराखंड की सभी सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

वहीं उत्तर प्रदेश की 80 सीटों की बात करें तो बीजेपी को 56, कांग्रेस को 2, सपा-बसपा गठबंधन को 20 सीटों आगे है. 3 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी भी आगे हैं. लखनऊ की बात करें तो बीजेपी से राजनाथ सिंह 13 हजार मतों से बढ़त बनाए हुए हैं. गठबंधन प्रत्याशी पूनम सिन्हा 10 को अभी तक 10 हजार वोट मिले हैं. हालांकि पूनम सिन्हा ने जीत का दावा किया है. वहीं लखनऊ सीट पर कांग्रेस के आचार्य प्रमोद तीसरे नंबर पर हैं.

लाइव अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं. यहां बीजेपी के दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं. फिलहाल 10 बजे तक मिले रुझानों में अखिलेश यादव आगे हैं. हालांकि न्यूज नेशन के एक्जिट पोल के मुताबिक अखिलेश यादव का चुनाव जीतना आसान है.

उत्तर प्रदेश के सबसे खास सीट वाराणसी की बात करें तो यहां से पीएम मोदी शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुए हैं. वह कई हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. गोरखपुर सीट से प्रत्याशी रविकिशन को 10 बजे तक 25 हजार वोट मिले. वह इस समय भारी मतों से बढ़त बनाए हुए हैं.

अमेठी की बात करें तो यहां बीजेपी की स्मृति ईरानी राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दे रही हैं. कई बार राहुल गांधी स्मृति ईरानी से पीछे होते रहे. शुरुआत में सर्वर की समस्या के चलते अमेठी में मतगणना को रोका भी गया. आगरा में गठबंधन को बढ़त बनी हुई है. फतेहपुर सीकरी में बीजेपी आगे है वहीं गाजियाबाद सीट पर जनरल (रि.) वीके सिंह आगे हैं. बहराइच सीट से बीजेपी आगे है. वहीं श्रावस्ती की सीट पर बसपा बढ़त बनाए हुए है.

लाइव टीवी देखने के लिए यहां क्लिक करें

रामपुर में ईवीएम का स्ट्रांग रूम देरी से खुलने के कारण पहले चरण की मतगणना में देरी हुई. गठबंधन के प्रत्याशी आम खां को 11159 वोट मिले. बीजेपी की जयाप्रदा 10637 वोटों से आगे हैं. कांग्रेस के संजय को 1020 वोट मिला है. वहीं बुलंदशहर में मतगणना स्थल पर गठबंधन के प्रत्याशी योगेश वर्मा ने समर्थकों के साथ हंगामा किया. बीजेपी प्रत्याशी भोला सिंह पर उन्होंने प्रशासन पर दबाव बनाने का आरोप लगाया है. योगेश वर्मा ने जिला प्रशासन पर सांसद से मिलीभगत का आरोप भी लगाया. 

आपको बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में मतदान हुआ. अंतिम चरण का मतदान 19 मई को हुआ. 19 मई को एक्जिट पोल भी जारी हुआ. अधिकतम एक्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर से मोदी सरकार आ सकती है. सरकार किसकी बनती है इसकी स्थिति शाम तक साफ होगी. लेकिन शुरुआती रुझानों के मुताबिक बीजेपी की सरकार बन सकती है.