logo-image

'आक्रांता महान नहीं थे, गलत इतिहास ठीक कर रही योगी सरकार'

भारतीय इतिहास में आक्रांताओं का महिमामंडन किया गया. योगी सरकार इस दोहरी नीति को सही करने का काम कर रही है.

Updated on: 07 Mar 2021, 07:59 AM

highlights

  • वामपंथी इतिहासकारों ने आक्रांताओं को महान बताया
  • नालंदा जैसे तथ्यों को नजरअंदाज किया गया
  • योगी सरकार इतिहास की दोहरी नीति खत्म कर रही

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार पर विपक्ष एक बड़ा आरोप यह लगा रहा है कि वह इतिहास को बदलने की कोशिश कर रही है. इस आरोप को नकारते हुए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) दो-टूक कहते हैं कि भारतीय इतिहास में आक्रांताओं का महिमामंडन किया गया. योगी सरकार इस दोहरी नीति को सही करने का काम कर रही है. भारत का इतिहास गुलामी का नहीं रहा है, बल्कि संघर्षों का रहा है. गलत इतिहास के लिए वामपंथी इतिहासकारों को कठघरे में खड़ा करते हुए दिनेश शर्मा साफ-साफ कहते हैं कि भारतीय इतिहास और संस्कृति को तथ्यों के साथ सामने लाने को इतिहास के साथ छेड़छाड़ नहीं कहते, बल्कि दोहरी नीति को सही करना कहते हैं. 

इतिहास की दोहरी नीति खत्म कर रही प्रदेश सरकार
इतिहास में फेरबदल के आरोप के जवाब में दिनेश शर्मा ने कहा कि भारत का दुर्भाग्य रहा है कि तुर्क, मंगोल, ब्रिटिश आक्रांता आए. देश को लूटा खसोटा और चले गए. वह समृद्ध भारतीय संस्कृति को नहीं लूट पाए. भारत का इतिहास गुलामी का नहीं रहा है, बल्कि संघर्ष का रहा है. हमने आक्रांताओं की दमनकारी नीतियों के बावजूद अपनी संस्कृति को बचाए रखा. बादशाहनामा, अकबरनामा, फाहियान जैसे इतिहासकारों के आधार पर प्राचीन भारत की कल्पना की है. इन सभी ने भारत के इतिहास को गलत तरीके से लिखा. वामपंथियों ने छद्म धर्मनिरपेक्षता के नाम पर साक्ष्य को आधार नहीं बनाते हुए इतिहास को गलत परिभाषित किया. उन्हें विदेशी परंपरा और आक्रांता ही ध्यान रहे. उन्होंने आक्रांताओं को महान दिखाया. योगी सरकार चोरीचौरा के 100 साल होने पर उत्सव मनाती है. हम 1857 के क्रांति दूतों को नमन करते हैं. सवाल यह उठता है कि राजा सुहेलदेव की स्तुति नहीं की गई, आक्रांताओं का महिमामंडन किया गया. इस दोहरी नीति को ठीक करने का काम कर रही है योगी सरकार.

यह भी पढ़ेंः  LIVE: समाज को मानसिक सेनेटाइजेशन की जरूरत है. स्वाती सिंह

मदरसों की डिग्री की वैल्यू बढ़ा रही योगी सरकार
योगी सरकार मदरसों पर नकेल कस रही है और इतिहास को बदलने की चेष्टा कर रही है... विपक्ष के इस आरोप पर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि योगी सरकार की शिक्षा नीति के तहत मु्स्लिम छात्रों को लाभ मिल रहा है. हमने मदरसों के कैरिकुलम से कतई कोई छेड़छाड़ नहीं की है. अभी तक मदरसों की डिग्री आधुनिक नहीं मानी जाती थी. यहां तक कि पासपोर्ट से लेकर नौकरी हासिल करने तक में मदरसों की डिग्री काम नहीं आती थी. ऐसे में मदरसों की डिग्री की व्यवस्था की. उसकी वैल्यू बढ़ाते हुए आधुनिकीकरण का लक्ष्य लेकर चल रही है योगी सरकार. योगी सरकार को कतई कोई आपत्ति नहीं है कि मदरसों के छात्रों के हाथों में पवित्र कुरान हो और मुंह में अल्लाह का नाम. हम मदरसों के छात्रों की राष्ट्रीय सहभागिता बढ़ाने, भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं. हम मदरसों के छात्रों पर नकेल नहीं कस रहे, बल्कि उन्हें योग्य बना रहे हैं.