logo-image

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें 23 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsstate.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

Updated on: 23 Apr 2020, 06:00 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 23 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 16:44 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के बढ़ते खतरे को लेकर गंभीरता बढ़ी है. संकट कितना अधिक है और इसे कितनी गंभीरता से लिए जाने की आवश्यकता है, इसको लेकर अधिकांश भारतीय में तेजी देखी जा रही है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार निरंतर कदम उठा रही है. इस महामारी की चेन तोड़ने के लिए लोगों को एक-दूसरे से दूर रहने और घरों में बंद रहने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन जैसे फैसले लिए गए. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 24 अप्रैल यानी कल से सड़कों पर बिना पास एक भी वाहन नहीं चलेंगे.

calenderIcon 16:44 (IST)
shareIcon

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में तमाम दिलचस्प किस्से देखने-सुनने को मिल रहे हैं. दिल्ली में जहां एक मैडम की मसाज के लिए घर में काम वाली बाई बुलाने पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की और एक ड्राइवर को चोरी-छिपे घर बुलाकर कार धुलवाने वाले मालिक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया, वहीं अब उत्तर प्रदेश के रामपुर (Rampur) जिला मुख्यालय में नया दिलचस्प मामला सामने आया है. रामपुर शहर में बिना किसी तामझाम के लॉकडाउन की हकीकत जानने सड़क पर अकेले पैदल निकले डीएम को लोगों ने अनजाने में आड़े हाथों ले लिया. जिलाधिकारी को आम-नागरिक समझकर लोगों ने यहां तक कह दिया कि लॉकडाउन में सड़क पर टहल रहे हो, पुलिस पकड़कर बंद कर देगी. मारेगी सो अलग. लौट जाओ.

calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) के दौरान राजस्थान के कोटा में फंसे उत्तर प्रदेश के हजारों छात्रों को योगी सरकार ने निकाल लिया है. इनमें सीएम योगी के गृह क्षेत्र गोरखपुर के भी 334 छात्र हैं. जब यह छात्र गोरखपुर पहुंचे तो उनके माता-पिता के चेहरे खिल उठे. बच्चों और उनके माता-पिता को समझ नहीं आ रहा था कि वे किस प्रकार सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का धन्यवाद करें. दीनदयाल उपाध्याय, गोरखपुर विश्वविद्यालय में उर्दू विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर, डॉ. महबूब हसन कहते हैं कि मेरे परिवार के भी दो बच्चे कोटा, राजस्थान में पिछले वर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए गए हुए थे.लॉकडाउन होने के कारण वे भी कोटा में फंस गए. 

calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

Coronavirus (Covid-19) : पीजीआई और केजीएमयू में आज से कोरोना (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) की पूल टेस्टिंग शुरू की जा सकती है. इसके तहत कई सैंपल एक साथ जांचे जाएंगे. प्रदेश में इससे पहले मेरठ और आगरा में इस तरह की टेस्टिंग (Pool Testing) हो रही है. इस बीच सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भी इसे बढ़ावा देने को कहा है. यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग अब बड़ी लैब में इस तरह की टेस्टिंग शुरू करने जा रहा है. शुरुआत में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के सैंपल ही पूल टेस्टिंग से जांचे जाएंगे. इनके संक्रमित होने के आसार कम होते हैं. इसके बाद उन जिलों के सैंपलों की पूल टेस्टिंग होगी.

calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में दूरदर्शन (Doordarshan) पर रामायण (Ramayan) और महाभारत (Mahabharat) का प्रसारण किया जा रहा है. लेकिन इसके साथ ही बच्चों के लिए कुछ खास भी आने वाला है. बच्चे रामायण-महाभारत के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकेंगे. पहली बार परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी टीवी पर पढ़ाई कर सकेंगे. दूरदर्शन उत्तर प्रदेश चैनल पर 26 अप्रैल की सुबह 11:30 बजे से पठन-पाठन की शुरुआत की जाएगी. वहीं, आकाशवाणी (All India Radio) पर आओ अंग्रेजी सीखें और मीना रेडियों का प्रसारण भी शुरू कर दिया गया है. बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद है. इस दौरान बच्चों को पठन-पाठन से जुड़ा रहना चाहिए.

calenderIcon 07:41 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया से दशकों पहले विधायक रहे नारायणजी उर्फ भुलई भाई को फोन कर उनका आशीर्वाद लिया. भुलई भाई के बेटे अनूप चौधरी के मोबाइल पर प्रधानमंत्री कार्यालय से कॉल आई, जिसे भुलई भाई के नाती कन्हैया चौधरी ने रिसीव किया. प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी ने पूछा कि नारायणजी से बात हो सकती है..? कन्हैया ने कहा कि बिल्कुल हो सकती है. यह कहते हुए उन्होंने भुलई भाई को मोबाइल दे दिया. कन्हैया ने जब बताया कि फोन पर दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं तो भुलई भाई की खुशी का ठिकाना न रहा.