News Nation Logo
Banner

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें, 1 अगस्त 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 1 अगस्त 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 01 Aug 2020, 07:33:56 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 1 अगस्त 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप Newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन के अवसर पर उत्तर अमेरिका के हिंदू मंदिरों में ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रार्थना का आयोजन किया जाएगा. धार्मिक समूहों ने यह जानकारी दी. हिंदू मंदिर एग्जिक्यूटिव्ज कॉन्फ्रेंस (एचएमईसी) और हिंदू मंदिर प्रीस्ट्स कॉन्फ्रेंस (एचएमपीसी) ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर अयोध्या में होने वाले ‘‘श्री राम मंदिर भूमि पूजन’’ के अवसर पर पूरे अमेरिका में एक साथ राष्ट्रीय प्रार्थना करने का आह्वान किया. इसमें कहा गया कि इस शुभ अवसर पर अमेरिका, कनाडा और कैरिबियाई द्वीपों के मंदिर भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर भगवान राम के ‘चरणकमल’ में सेवा देंगे.

उत्तराखंड में वर्षाजनित घटनाओं के कारण शुक्रवार को तीन लोगों की मौत हो गई और असम में बाढ़ के कारण एक और व्यक्ति की मौत हो गई. इस बीच, बिहार में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है और अब तक 47 लाख से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि बरसात के चार महीने के मौसम के दूसरे हिस्से में मॉनसून सामान्य रह सकता है. मौसम विभाग ने 2020 में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के दूसरे हिस्से (अगस्त-सितंबर) के दौरान वर्षा के अपने दीर्घकालिक पूर्वानुमान में कहा कि अगस्त में लंबी अवधि में वर्षा के औसत (एलपीए) की 97 प्रतिशत बारिश हो सकती है.

कारसेवा में शहीद हुए कोठारी बंधु के परिजनों को भूमि पूजन के लिए निमंत्रण भेजा गया है. कारसेवा में शहीद हुए कुछ और लोगों के परिजनों को भी भूमि पूजन कार्यक्रम में बुलाया जा सकता है. राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन 5 अगस्त को है. समारोह में पीएम मोदी भी शामिल हो रहे हैं. वहीं मुरली मनोहर जोशी, लाल कृष्ण आडवाणी, उमा भारती समेत 157 लोग भूमि पूजन में शामिल हो रहे हैं. जोर-शोर से तैयारी चल रही है. 5 तारीख को पूरे देश में दीपावली की तरह दीये जलाए जलाएंगे. वहीं भूमि पूजन के अवसर पर अमेरिका में ऑनलाइन प्रार्थना की जाएगी.

First Published : 01 Aug 2020, 07:33:56 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×