logo-image

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें 4 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

उत्तर प्रदेश न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 4 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

Updated on: 04 May 2020, 06:00 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 4 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

लॉकडाउन (Lockdown) के कारण महाराष्ट्र में फंसे श्रमिकों को लेकर कुल तीन विशेष रेलगाड़ियां सोमवार को गोरखपुर और लखनऊ पहुंचीं. नागपुर में फंसे एक हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों को लेकर एक विशेष ट्रेन लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची जहां स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें उनके संबंधित जिलों में भेज दिया गया. उत्तर पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि नागपुर से 1,021 श्रमिकों को लेकर स्पेशल श्रमिक एक्सप्रेस (Special Train) करीब साढ़े आठ बजे रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची. इन श्रमिकों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुये ट्रेन से उतारा गया. उसके बाद स्टेशन पर ही उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया . उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि इन यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिये 44 बसों का इंतजाम किया गया था.

calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रवासी श्रमिकों से रेलवे द्वारा कथित तौर पर किराया लिए जाने को लेकर सोमवार को सरकार पर निशाना साधा और सवाल किया कि जब ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जा सकते हैं, तो फिर संकट के समय मजदूरों को मुफ्त रेल यात्रा की सुविधा उपलब्ध क्यों नहीं कराई जा सकती? उन्होंने ट्वीट किया कि मजदूर राष्ट्र निर्माता हैं.

calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर उत्तर प्रदेश के निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. रिपोर्ट उत्तराखंड के टिहरी जिले में दर्ज की गई है. अमनमणि के खिलाफ टिहरी के मुनी की रेती थाने में महामारी अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया गया है. खास बात है कि नियमों की अनदेखी सीएम योगी आदित्यनाथ के पिता स्वर्गीय आनंद सिंह बिष्ट के पितृ कार्य के नाम पर की गई है. हालांकि, सीएम योगी के भाई महेंद्र ने किसी भी पितृ कार्य से इनकार किया है.

calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

दूसरे राज्य में फंसे श्रमिकों को वापस लाने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है. लेकिन इस बीच जो मामला तूल पकड़ता जा रहा है, वो है मजदूरों से किराया वसूलना. कांग्रेस समेत सभी विपक्ष ये दावा कर रहे हैं कि मोदी सरकार मजदूरों से किराया वसूल करेगी. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि मजदूर राष्ट्र निर्माता हैं. लेकिन आज वे दर दर ठोकर खाने को मजबूर हैं. यह पूरे देश के लिए आत्मपीड़ा का कारण है. जब हम विदेश में फंसे भारतीयों को हवाई जहाज से निशुल्क वापस लेकर आ सकते हैं, जब नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में सरकारी खजाने से 100 करोड़ रु खर्च कर सकते हैं. जब रेल मंत्री पीएम केयर फंड में 151 करोड़ रु दे सकते हैं, तो फिर मजदूरों को आपदा की इस घड़ी में निशुल्क रेल यात्रा की सुविधा क्यों नहीं दे सकते? भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि हम घर लौटने वाले मजदूरों की रेल यात्रा का पूरा खर्च उठाएगी.

calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद के मोदीनगर क्षेत्र में उस वक्त सनसनी फैल गई, जब अचानक दो लोगों की मौत हो गई. एक की हालत गंभीर होने पर मेरठ रेफर किया गया. परिजनों का आरोप है कि उन्हीं के क्षेत्र में दो से तीन जगह पर अवैध शराब बेची जा रही है. आरोप है कि अवैध शराब पीने से 2 की मौत हो गई. एक की हालत गंभीर होने पर उसे मेरठ रेफर किया गया है. वहीं पुलिस का कहना है कि दोनों की मौत शराब से नहीं, बल्कि सेनिटाइजर पीने से हुई है. हालांकि अब बड़ा सवाल ये उठता है कि जब पुलिस सेनिटाइजर पीने से मौत बता रही है, तो दोनों का पोस्टमार्टम क्यों नहीं कराया गया. हालांकि इस खबर से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है. परिजनों ने मृतकों का अंतिम संस्कार भी कर दिया है, लेकिन पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच में जुटी है.

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

सीएम योगी के निर्देश पर प्रदेश के सभी कम्युनिटी किचन की जियो टैगिंग की जाएगी. अब प्रवासी कामगारों के लिए अब तक तैयार 11 लाख क्वारंटीन सेंटरों/आश्रय स्थलों की भी जियो टैगिंग हो रही है. बाहर से आ रहे लोगों को पहले सरकार की तरफ़ से बनाए गए ज़िलों के क्वारंटीन सेंटर ले ज़ाया जाएगा. फिर विधिवत मेडिकल जांच के उपरांत होम क्वारंटीन या अस्पताल भेजा जाएगा. जो लोग स्वस्थ होंगे, उन्हें खाद्यान्न पैकेट के साथ होम क्वारंटीन में भेज दिया जा रहा है. निराश्रित लोगों को भरण पोषण भत्ता भी दिया जा रहा है.

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-11 की बैठक की. सीएम योगी ने प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की रणनीति बनाई. सीएम योगी ने लोगों को सुरक्षित पहुंचाने के लिए 10 हज़ार बसें लगाई. मुख्यमंत्री के निर्देश पर मेडिकल स्कैनिंग के लिए 50 हज़ार मेडिकल टीमें लगाई गईं. सोमवार को 5 ट्रेनें गुजरात महाराष्ट्र से कर्नाटक से प्रवासी कामगार मजदूरों को लेकर प्रदेश में आएंगी.

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

उत्तरप्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में रविवार देर रात कंटेंटमेंट जोन की सूची जारी की गई, जिसमें 34 क्षेत्रो के नाम शामिल किए गए हैं. इन सभी इलाकों में एक या एक से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं, वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या जिले में 167 हो चुकी है, जिसमे से 101 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं.

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण की लगातार बढ़ता जा रहा है. रविवार शाम तक प्रदेश में 139 नए पॉजिटिव मरीज पाए गए. प्रदेश में कोराना से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 2645 पहुंच गया है. कोरोना अब प्रदेश के 64 जिलों में अपने पांव पसार चुका है. 

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

आगरा में कोरोना की स्थिति आउट ऑफ कंट्रोल हो गई है. कोरोना के मरीजो में लगातार इजाफा हो रहा है. आगरा में रविवार की सुबह 26 और देर शाम 28 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना मरीजों का आंकड़ा 597 पहुंचा. आगरा में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ गया है. पहले जमाती, फिर आगरा के कई निजी अस्पताल, और अब प्रशासन के लिए सब्जी विक्रेता और हेल्थ वर्कर बड़ी चुनौती बन गई है. आगरा में एक पूर्व सांसद के बेटे और आगरा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सहित शहर के कई पत्रकार भी कोरोना की चपेट में आ गए. आगरा में करीब 40 इलाका हॉटस्पॉट है. सभी हॉटस्पॉट एक किलो मीटर के दायरे में सील किये गए. आगरा प्रशासन ने जनता से अपील की है कि घरों में रहे सुरक्षित रहें.आगरा में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है. 146 पॉजिटिव मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं.

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

कन्टेनमेंट जोन 2 प्रकार के होंगे
हॉटस्पॉट-1 केस- परिधि 400 मीटर
हॉटस्पॉट- 2 अथवा 2 से अधिक मामले- परिधि 1 किलोमीटर होगी

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

ईओयू व एसईजेड के लिए भारत सरकार के डेवलोपमेन्ट कमीश्नर, कमांडर से विचार विमर्श कर परमिशन देंगे. नॉन-कन्टेनमेंट जोन में इंडस्ट्री की परमिशन हेतु एक पोर्टल बनाया जा रहा है, जिसपर प्राधिकरण/यूपीएसआईडीसी/कमांडर द्वारा परमिशन दी जाएगी. बताया जा रहा है कि पोर्टल कल तक तैयार हो जाएगा. नॉन-कन्टेनमेंट जोन में 'इन सीटू' निर्माण की परमिशन दी जाएगी. प्राधिकरण सभी बिल्डर्स को अनुमति देगा. परमिशन का प्रोसेस प्राधिकरण द्वारा तय किया जाएगा. साथ ही कहा गया है कि जो इस गाइडलाइन का पालन नहीं करेगा, उसके साथ सख्त कार्ऱवाई की जाएगी.

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो चुका है. इसके लिए गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है. एमएचए की गाइडलाइन के अनुसार जनपद को कन्टेनमेंट जोन और नॉन कन्टेनमेंट जोन में बांटा गया है. कन्टेनमेंट जोन में सिर्फ इमरजेंसी सेवा से संबंधित लोग आ जा सकेंगे. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को काम पर जाने अथवा ज़ोन से बाहर जाने की अनुमति नही होगी. नॉन-कन्टेनमेंट जोन में राज्य सरकार और एमएचए की गाइडलाइन के अनुसार सभी गतिविधियों की अनुमति होगी.

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि प्रदेशों के मजदूरों को उनके घरों तक ले जाने का खर्चा कांग्रेस बहन करेगी. वह खुद अपने प्रदेश के मजदूरों को लाने के लिए जो किराया लगेगा वह खर्च करेंगे. क्योंकि जो मजदूर लाए जा रहे हैं, दूसरे प्रदेशों से उनसे पहले से बढ़ा हुआ किराया वसूला जा रहा है.