logo-image

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें 30 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

उत्तर प्रदेश न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 30 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

Updated on: 30 Apr 2020, 06:00 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 30 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को मात देने के लिए सुपर हीरो आगे आया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा भी इन सुपर हीरो पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि संक्रमण को आसानी से हराया जा सके. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी सुपर पावर के साथ चलने की बात की है. इतना ही नहीं कोविड-19 के सुपर हीरो से नाम से एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें साबुन, मास्क और अल्कोहल वाले हैण्ड सैनिटाइजर को वायरस से मुकाबला करने वाले सुपर हीरो के रूप में दिखाया गया है.

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर संकट की इस घड़ी में लोगों को बचाने के लिए दिव्यांगजन अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं. दिव्यांगों की एक दिव्य टोली घर-घर मास्क और राशन पहुंचाने में जुटी है. शारीरिक रूप से सक्षम लोगों को मानवीयता की नई इबारत पढ़ाने में जुटी यह टीम, मुरादाबाद के हमीरपुर गांव के दिव्यांग सलमान खान की अगुवाई में लगातार आगे बढ़ रही है.

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों और अभिभावकों की सुविधा के लिए सरकार ने कई उपाय किए हैं. वित्तविहीन शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश जारी किया है. सभी विद्यालयों को कहा गया है कि 1 माह से अधिक का शुल्क एक साथ जमा ना कराएं. उन्होंने कहा कि 2020-21 सत्र में विद्यालयों को फीस ना बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. ऑनलाइन टीचिंग से कोर्स को पूरा करवाया जा रहा है. हाई स्कूल, इंटर परीक्षाओं की कॉपी का मूल्यांकन 5 मई से शुरू करेंगे. विश्व विद्यालय, महाविद्यालय की परीक्षाएं 3 मई के बाद 15 दिन के अंतराल में शुरू करा रहे हैं. उन्होंने कहा कि  सत्र नियमित रहेगा, कोई दिक्कत नहीं आएगी. यही हमारा प्रयास है.

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

शहीदों की सरजमीं मेरठ शुरू से ही सांप्रदायिक सौहार्द्र की एकता का मिसाल है. मुस्लिम बहुल क्षेत्र में भी लोग एकता का संदेश देते हुए जीवन यापन करते हैं. ऐसे ही मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नजीर पेश करते हुए एकता की मिसाल कायम की है. शहर के मुस्लिम बहुल क्षेत्र में रहने वाले कायस्थ धर्मशाला के पुजारी रमेश माथुर की बीमारी के बाद हुई मौत में मुसलिम समुदाय के लोगों ने अर्थी को ना केवल कंधा दिया, बल्कि शोकाकुल परिवार का ढांढ़स भी बंधवाया. राम नाम सत्य है भी बोला. सूरज कुंड स्मशान घाट पहुंचकर कपालक्रिया तक साथ रहे.

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को मात देने के लिए सुपर हीरो आगे आया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भी इन सुपर हीरो पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि संक्रमण को आसानी से हराया जा सके. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी सुपर पावर के साथ चलने की बात की है. इतना ही नहीं कोविड-19 के सुपर हीरो से नाम से एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें साबुन, मास्क और अल्कोहल वाले हैण्ड सैनिटाइजर को वायरस से मुकाबला करने वाले सुपर हीरो के रूप में दिखाया गया है.

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

संकट की इस घड़ी में डायल 112 उत्तर प्रदेश लोगों के बीच वरदान बनकर सामने आई है. कहीं जरूरतमंदों का पेट भर रहे हैं, तो कहीं जिंदगी मौत से लड़ रहे बीमारों को हनुमान बनकर संजीवनी पहुंचा रही है. जरूरतमंदों को खून दे रही है. डायल 112 उत्तर प्रदेश लोगों की हर कदम का साथी बन गए हैं. निराशा के इस दौर में एक उम्मीद की किरण बनकर डायल 112 उत्तर प्रदेश उभरी है. इसी बीच एक खूबसूरत तस्वीर सामने आई है. एक मां की पुकार पर बच्चे का जन्मदिन मनाने डायल 112 आई.

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

वाराणसी में कोरोना पॉजिटिव के मामले 6 और आए. इसको मिला कर अब तक 58 पॉजिटिव केस पाए गए हैं. एक 50 वर्षीय पावर लूम ऑपरेटर जैतपुरा निवासी जामिया अस्पताल से रेफेर हो कर BHU पहुंचा. 2 दिन पूर्व इसका सैंपल लिया गया था. आज पॉजिटिव पाया गया. इसके चेस्ट इन्फेक्शन है. 1 सिगरा थाने का पुलिस कर्मी है, जो नगर निगम चौकी पर पोस्टेड है. इसकी स्क्रीनिंग 3 दिन पहले थाने पर करने के बाद लक्षण पाए जाने पर सैंपल लिया गया था. 1 CHC शिवपुर का वार्ड ब्वॉय है. जो 50 वर्षीय, BHU के पास का निवासी है. यह शुगर की बीमारी से ग्रसित है.


 

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

गोरखपुर के गुलरिहा थाना क्षेत्र के भटहट पुलिस चौकी पर उस वक्त सनसनी फैल गई, जब जानाकारी हुई कि एम्बुलेंस में युवक की मौत हो गई. मौके पर मौजूद पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मृतक युवक के यात्रा विवरण की जानकारी करते हुए अधिकारियों को इसकी सूचना दी. सुनते ही च्चाधिकारियों के भी हाथ पांव फूलने लगे. जांच के बाद पता चला कि युवक की कोरोना जांच हो चुकी है और जांच में वह निगेटिव आया था उसके बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली.

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

आगरा में 22 नए मामले आने से ताजा आंकड़ा 454 पहुंच गया है. देर रात आई जांच रिपोर्ट में 2 सिपाही और 1 बैंक मैनेजर की रिपोर्ट कोरोना पोजेटिव आई है. आगरा में अभी 353 एक्टिव केस है. आगरा पुलिस व प्रशासन के लिए सिपाही व बैंक मैनेजर बनी नई चुनौती. आगरा में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. आंकड़ें बढ़ने से आगरा की जनता भयभीत हो रही है. अब तक 14 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है. इसके साथ ही 98 कोरोना पॉजिटिव मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं. इन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. सभी अपने घर वापस आ गए हैं. आगरा प्रशासन अब 32 अति संवेदनशील हॉटस्पॉट पर काम कर रहा है.

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

कोरोना के कहर के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. जिसके चलते लोगों को घरों से बाहर निकलना मना है. सिर्फ जरूरी सामान लाने के लिए आप बाहर निकल सकते हैं. फल, सब्जी, राशन संबंधी सामान लेने बाहर जा सकते हैं. ऐसे ही गाजियाबाद से एक बहुत ही दिलचस्प कहानी सामने आई है. लॉकडाउन के बीच बेटा सब्जी और राशन लेने के लिए निकला गया था. घरवाले राशन आने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बेटा कुछ और ही ले आया. बेटा राशन के बदले दुल्हनिया ले आया. देखते ही मां के होश उड़ गए.