News Nation Logo
Banner

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें 28 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsstate.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 28 Apr 2020, 06:00:00 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 28 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

लॉकडाउन में जहां एक तरफ कुछ स्कूल अभिवावकों पर फीस जमा करने के लिए लगातार दवाब बना रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ बनारस का एक ऐसा स्कूल मिसाल कायम किया है. स्कूल ने अपने सभी छात्रों से फीस नहीं लेने का ऐलान कर दिया है. जिसके बाद हर कोई इस स्कूल की तारीफ कर रहा है. स्कूल ने सभी बच्चों की 3 महीने की फीस माफ कर दी है. आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के परिजनों की मदद के लिए भी कहा है.

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को कोरोना ड्यूटी में लगे हर तरह के स्टाफ को पीपीई किट देने की मांग उठाई है. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने मंगलवार को ट्वीट के माध्यम से लिखा कि " कोरोना ड्यूटी में लगे उन हर तरह के स्टाफ को तत्काल पीपीई किट दिए जाएं, जिनका लोगों से ज्यादा संपर्क होता है. जैसे सभी स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस, आपूर्ति सेवा में लगे ड्राइवर और राशन डीलर, इनकी नियमित जांच होनी चाहिए."

पंद्रह दिन पहले उत्तर प्रदेश के इंसाफ अली ने श्रावस्ती जिले में अपने घर पहुंचने के लिए मुंबई से पैदल चलना शुरू किया था. मुंबई के वसई में रहने वाले मजदूर अली ने रास्ते में भोजन और पानी के लिए खासा संघर्ष किया लेकिन उन्होंने चलना जारी रखा और लगभग 1,500 किलोमीटर पैदल चलकर अपने गांव पहुंचे.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने उत्तर प्रदेश के बुलंदरशहर (Bulandshahar) में दो साधुओं की हत्या को लेकर मंगलवार को कहा कि इस घटना की निष्पक्ष जांच करा कर पूरी सच्चाई सामने लाई जाए और इस मामले का राजनीतिकरण नहीं किया जाए. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अप्रैल के पहले 15 दिनों में ही उप्र में सौ लोगों की हत्या हो गई. तीन दिन पहले एटा में पचौरी परिवार के 5 लोगों के शव संदिग्ध परिस्थितियों में पाए गए. कोई नहीं जानता उनके साथ क्या हुआ.’’ कांग्रेस की उत्तर प्रद्रेश प्रभारी प्रियंका ने कहा, ‘‘ बुलंदशहर में एक मंदिर में सो रहे दो साधुओं को बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया गया.

उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व राज्यमंत्री ने सरकार को आड़े हाथ लेते हुए अपनी वेदना बताई.लॉकडाउन के वक्त बूढ़ी मां के साथ पूर्व राज्य मंत्री ने तीन दिन कैसे काटे. बिना आटा और दवाइयों के राज्यमंत्री और बूढ़ी मां को तीन दिन रहना पड़ा. डॉक्टर सीपी राय उत्तर प्रदेश सरकार में पूर्व मंत्री हैं. उन्होंने बताया कि शुरू में आटा खत्म होने पर उन्हें मित्र के घर फोन करके आटा मंगाना पड़ा.

प्रयागराज में सबसे ज्यादा प्रदेश के प्रतियोगी विद्यार्थी रहते हैं. सभी विद्यार्थी लॉकडाउन के चलते वहां फंसे हुए हैं. कोटा से अपने विद्यार्थियों को लाने के बाद अब योगी सरकार प्रयागराज में फंसे विद्यार्थियों को उसके घरों तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है. 

प्रयागराज में विभिन्न जिलों के रहने वाले छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत घरों तक सुरक्षित पहुंचाने संबंधी प्रक्रिया की समीक्षा. मध्य प्रदेश से प्रवासी श्रमिकों को सुरक्षित घरों तक पहुंचाने की रणनीति को लेकर समीक्षा की गई. अब तक आए सभी प्रवासी श्रमिकों व युवाओं के लिए गांवों-कस्बों और संबंधित जनपदों में ही 15 लाख रोजगार व नौकरियां उपलब्ध कराने के लिए बनाई गई कमेटी की प्रगति की समीक्षा की.

प्रदेश की 23 करोड़ आबादी को वैश्विक महामारी से बचाने के साथ ही बाहरी राज्यों में फंसे नागरिकों को घरों तक सुरक्षित पहुंचाने का बीड़ा उठाया है. इसके साथ ही श्रमिकों के लिए प्रदेश में 15 लाख रोजगार/नौकरियां देने के अभियान में भी योगी सरकार जुटी है. आज की बैठक में इन्हीं विषयों पर पुरजोर चर्चा हुई है. कोविड समीक्षा श्रमिकों, प्रतियोगी छात्रों और युवाओं को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की प्रक्रिया की समीक्षा की गई.


 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. सोमवार को इसकी चपेट में 60 जिले आ गए. सूबे में मरीजों की संख्या बढ़कर 1986 हो गई है, जिनमें 113 नए मरीज शामिल हैं. प्रदेश में कोरोना संक्रमण से अब तक 31 मौतें हुई हैं और 399 लोग स्वास्थ्य हो चुके हैं. संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ़ विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के आगरा में अब तक 384, लखनऊ में 196, गाजियाबाद में 58, नोएडा में 133, लखीमपुर खीरी में 4, कानपुर में 197, पीलीभीत में 2, मुरादाबाद में 104, वाराणसी में 37, शामली में 27, जौनपुर में 5, बागपत में 15, मेरठ में 92, बरेली में 7, बुलंदशहर में 50, बस्ती में 23, हापुड़ में 26, गाजीपुर में 6, आजमगढ़ में 8, फिरोजाबाद में 100, हरदोई में 2, प्रतापगढ़ में 7, सहारनपुर में 181, शाहजहांपुर में 1, बांदा में 3, महाराजगंज में 6, हाथरस में 4, मिर्जापुर में 3, रायबरेली में 43 लोग संक्रमित हैं.

पालघर में भीड़ की हिंसा का शिकार हुए संतों को आज श्रद्धांजलि देगा विश्व हिंदू परिषद. शाम को दिया जलाने और एक समय उपवास रखने की जारी की अपील.

आज शाम 6 बजे कैबिनेट मंत्रियों के साथ कल दोपहर 12 बजे स्वतंत्र प्रभार के साथ और शाम 6 बजे राज्य मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री वर्तमान परिस्थितियों को लेकर संवाद करेंगे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ग्राम पगौना, थाना अनूपशहर, जनपद बुलंदशहर में हुई हत्या की घटना का संज्ञान लिया है. उन्होने  जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुँच कर घटना के सम्बन्ध में विस्तृत आख्या देने तथा दोषियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाई सुनिश्चित करने निर्देश दिए हैं.

First Published : 28 Apr 2020, 06:00:00 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.