logo-image

ललितपुर: ट्रेन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म, पैसेंजर ने कराई डिलीवरी

ललितपुर रेलवे स्टेशन पर दुरंतो एक्सप्रेस में बर्थ पर एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया. चलती ट्रेन में महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई थी. इसकी जानकारी परिजनों ने TTE को दी.

Updated on: 09 Jul 2022, 02:05 PM

News Delhi :

ललितपुर रेलवे स्टेशन पर दुरंतो एक्सप्रेस में बर्थ पर एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया. चलती ट्रेन में महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई थी. इसकी जानकारी परिजनों ने TTE को दी. ट्रेन में कोई डॉक्टर न मिलने पर एक महिला से मदद ली गई. महिला ने सुरक्षित डिलीवरी कराई. मां और नवजात बच्ची दोनों को ललितपुर महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, चेन्नई से हजरत निजामुद्दीन की ओर जाने वाली गाड़ी संख्या 12269 दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन के कोच S6 के बर्थ संख्या 85 और 86 पर रीना बघेल अपने पति सोनू बघेल के साथ वलसाड से झांसी जा रही थीं. यात्रा के दौरान रीना को अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी. सूचना मिलते ही ट्रेन में मौजूद मुख्य टिकट निरीक्षक श्रीराम रेड्डी और उप मुख्य टिकट निरीक्षक अमित कुमार ने झांसी कंट्रोल रूम को जानकारी दी, और ट्रेन को ललितपुर में रोका गया.

5 मिनट के लिए रोकी गई ट्रेन...

ललितपुर स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं होने के बावजूद ट्रेन को ललितपुर स्टेशन पर रोकने के लिए कहा गया. इससे पहले कि ट्रेन स्टेशन पर पहुंचती, रीना की प्रसव पीड़ा तेज हो गई. इस पर मुख्य टिकट निरीक्षक ने महिला यात्री आरती से मदद मांगी. ट्रेन को 5 मिनट के लिए रोका गया. आरती ने रीना की ट्रेन में ही डिलीवरी कराई.

जच्चा-बच्चा सुरक्षित जिला महिला अस्पताल में कराया भर्ती....

ललितपुर स्टेशन पर जच्चा-बच्चा को रिसीव करने के लिए RPF कर्मी, स्टेशन टिकट सुपरवाइजर और 112 नंबर एम्बुलेंस के कर्मी प्लेटफार्म खड़े मिले. दोनों को जिला महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.


बर्थ में नहीं मौजूद था कोई डॉक्टर...
मुख्य टिकट निरीक्षक श्रीराम रेड्डी ने बताया कि आज सुबह 5 बजे जब ट्रेन बीना रेलवे स्टेशन से आगे निकल आई थी. तभी कोच S6 के बर्थ 85 और 86 पर सफर कर रही महिला को प्रसव पीड़ा हुई. मैंने सबसे पहले चार्ट देखा कि कोई डॉक्टर ट्रेन में सफर तो नहीं कर रहा, लेकिन कोई डॉक्टर नहीं मिला। उसी कोच में पास वाली बर्थ पर सफर कर रही महिला यात्री से मदद मांगी गई। और उसने सुरक्षित डिलीवरी करा दी.

दूसरी बेटी ने लिया जन्म...
बच्ची के पिता सोनू बघेल ने बताया कि वलसाड में रेडीमेड कपड़ों का व्यापार करते हैं। उनकी एक बेटी है। दूसरी बेटी का जन्म हुआ है। ट्रेन में सुरक्षित प्रसव कराने के लिए उसने सभी का आभार जताया।