News Nation Logo

लखीमपुर केस में मंत्री के बेटे और अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज

किसान आंदोलन के दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष और उसके समर्थकों ने किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी. जिसमें चार किसान की मौत हो गई.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 04 Oct 2021, 03:27:33 PM
lakhim pur khiri new

Lakhimpur kheri updates (Photo Credit: ANI )

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुए कांड को लेकर प्रशासन और किसानों के बीच समझौता हो गया है. प्रशासन ने किसानों की कई मांगे मान ली है. मृतक के परिवार वालों को 45-45 लाख रुपए का मुआवाज देने का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया गया है. प्रशासन ने किसानों को न्यायिक जांच कराने का भरोसा दिया है. समझौते के बाद शव को पोस्टमार्ट के लिए भेज दिया गया है. इधर राजनीतिक दलों के नेता लखीमपुर खीरी जाने के लिए कोशिश कर रहे हैं. जिन्हें बीच रास्ते में प्रशासन रोक रही है. अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी और शिवपाल यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया है. वहीं चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन कर रहे नवजोत सिंह सिद्धू और कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया है. 

ताजा अपडेट के लिए यहां बने रहिए-

अधिकारियों से इसी आधार पर समझौता हुआ है कि मंत्री मौके पर नहीं थे, इसलिए किसानों की तहरीर में अब उनका नाम नहीं है. पहले तहरीर में किसानों ने मंत्री का नाम भी लिखा था.

किसानों द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर तिकुनिया थाने में मुकदमा दर्ज हुआ. समझौते के मुताबिक नई तहरीर में मंत्री अजय मिश्रा का नाम नहीं है. सिर्फ बेटे आशीष मिश्रा और कुछ अज्ञात लोगों पर FIR दर्ज कराई गई है.

लखीमपुर खीरी में मंत्री अजय मिश्रा की ओर से भी तिकोनिया थाने में किसानों के खिलाफ क्रॉस FIR के लिए तहरीर दी गई है, लेकिन तहरीर पर पुलिस ने अभी FIR दर्ज नहीं की है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि किसानों और प्रशासन के बीच सहमति बन गई है, जो राजनीतिक गिद्द मौके की तलाश में निकले थे वह वापस अपने AC कमरों में जाने लगे हैं. 

लखीमपुर खीरी में किसान नेताओं ने राकेश टिकैत के नेतृत्व में लखनऊ से आए अधिकारियों से 4 दौर की वार्ता की, तब जाकर समझौता हो पाया. चौथे दौर की वार्ता में समझौता होने के बाद राकेश टिकैत और ADG LO प्रशांत कुमार ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. 

किसानों और प्रशासन के बीच हुए समझौते के बाद शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. 

लुधियाना में किसानों का प्रदर्शन

पंजाब के लुधियाना में किसानों ने आज उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर विरोध प्रदर्शन किया.


प्रदर्शन कर रहे लेफ्ट कार्यकर्ताओं को लिया गया हिरासत में

दिल्ली के यूपी भवन के बाहर लेफ्ट मोर्चा के बैनर तले तमाम कार्यकर्ताओं ने लखीमपुर हिंसा पर प्रदर्शन किया. पुलिस ने हल्का बल प्रयोग के बाद उन सभी को हिरासत में ले लिया.

PAC गेस्ट हाउस के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का धरना

PAC गेस्ट हाउस के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का धरना. पीएसी गेस्ट हाउस में प्रियंका गांधी को रखा गया है हिरासत में. 

शवों का पोस्टमार्टम कानून के अनुसार किया जाएगा

एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. जल्द ही गिरफ्तारियां भी की जाएंगी. शवों का पोस्टमार्टम कानून के अनुसार किया जाएगा और उनकी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अंतिम संस्कार किया जाएगा.

मनीष सिसोदिया ने कहा-यूपी में जंगलराज हो गया है

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में जंगलराज हो गया है और ऐसा लग रहा है जैसे योगी सरकार ने इमरजेंसी लगा दी है.

सिद्धू को हिरासत में लिया गया

लखीमपुर खीरी में हुए हिंसक झड़प के खिलाफ चंडीगढ़ में नवजोत सिंह सिद्धू धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्हें हिरासत में लिया गया है.


 

लखीमपुर खीरी में राजनीतिक दलों को नहीं जाने दिया जाएगा: प्रशांत कुमार

लखीमपुर खीरी में एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि सीआरपीसी की धारा 144 लागू होने के कारण राजनीतिक दलों के नेताओं को जिले का दौरा नहीं करने दिया गया है. हालांकि, किसान संगठनों के सदस्यों को यहां आने की अनुमति है.

एडीजी (लॉए एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार की पीसी

एडीजी (लॉए एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कल लखीमपुर खीरी में मारे गए 4 किसानों के परिवारों को सरकार 45 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी देगी. घायलों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। किसानों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी. हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज मामले की जांच करेंगे.


बीजेपी कार्यकर्ता के परिवारों को 50 लाख रुपए दिए जाएं : अजय मिश्रा

अजय मिश्रा ने आगे कहा कि मैं मांग करता हूं कि कल मारे गए प्रत्येक बीजेपी कार्यकर्ता के परिवारों को 50 लाख रुपए दिए जाएं. मामले की या तो सीबीआई, एसआईटी या किसी मौजूदा/सेवानिवृत्त न्यायाधीश से जांच कराकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.


बीजेपी कार्यकर्ताओं पर तलवार और लाठियों से हमला किया गया: अजय मिश्रा

गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं पर लाठियों और तलवारों से हमला किया गया और उनकी हत्या कर दी गई. वीडियो में दिख रहा है कि कुछ हमलावरों ने हमारे कार्यकर्ताओं से यह कहने को कहा कि मैंने उनसे किसानों को कुचलने के लिए कहा था. मेरे बेटे पर लगाए आरोप पूरी तरह से निराधार हैं.  अगर वह वहां होता तो उसकी हत्या कर दी जाती.

दिल्ली के यूपी भवन के बाहर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन शुरू

दिल्ली के यूपी भवन के बाहर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन शुरू. लखीमपुर खीरी में हुए घटना को लेकर कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन.

सामने आया है कि जिस शख्स की कल मौत हुई वह बहराइच के नानपारा का रहने वाला था. एक प्रदर्शनकारी समाजवादी पार्टी की रुद्रपुर इकाई के जिलाध्यक्ष हैं। ऐसे कई लोग शामिल थे। प्राथमिकी दर्ज कर जांच कराई जाए , बोले लखीमपुर खीरी में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा


मृतक परिवार के एक सदस्य को दी जाएगी सरकारी नौकरी

मृतक परिवार के एक सदस्य को दी जाएगी सरकारी नौकरी. 45-45 लाख का मुआवजा और घायलों को 10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. इसके साथ ही 8 दिन के अन्दर गिरफ्तारी का भरोसा दिया गया है. घटना की रिटायर्ड जज जांच करेंगे. 

किसानों और प्रशासन के बीच हुआ समझौता

राकेश टिकैत और एडीजी एल ओ के बीच हुआ समझौता. थोड़ी देर में राकेश टिकैत और एडीजी एलो करेंगे पीसी


 


 

केंद्र सरकार किसानों की भावनाओं को नहीं समझ रही है: सुखबीर सिंह बादल

अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने लखीमपुर खीरी की घटना पर का कि मैं घटना की कड़ी निंदा करता हूं. जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और जांच शुरू की जानी चाहिए. हम एक प्रतिनिधिमंडल (लखीमपुर खीरी) भेज रहे हैं. हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं लेकिन केंद्र सरकार किसानों की भावनाओं को नहीं समझ रही है.


अंबाला में किसानों ने विरोध मार्च निकाला

हरियाणा: यूपी के लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत को लेकर अंबाला में किसानों ने विरोध मार्च निकाला


पंजाब सीएम ने हेलिकॉप्टर उतारने की अनुमति मांगी

पंजाब सरकार के नागरिक उड्डयन निदेशक ने यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को पत्र लिखकर सूचित किया कि सीएम चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी का दौरा करना चाहते हैं; सीएम के हेलिकॉप्टर की लैंडिंग की मांगी इजाजत


पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी जाएंगे

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी जाएंगे. चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि मैं शोक संतप्त किसानों के परिवारों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए इस दुख की घड़ी में अपने भाइयों और बहनों के साथ रहने के लिए लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो रहा हूं. मैंने यूपी सरकार से हेलिकॉप्टर को साइट पर उतारने/उतरने की अनुमति भी मांगी है.


सीएम योगी कर रहे हैं बैठक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलाई बैठक. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, दिनेश शर्मा बैठक में मौजूद . यूपी के आलाधिकारी भी बैठक में शामिल. सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे मामले की रिपोर्ट भी तलब की थी.5 कालिदास मार्ग मुख्यमंत्री आवास पर हो रही बैठक.

अखिलेश यादव हिरासत में

धरने पर बैठे अखिलेश यादव को हिरासत में लिया गया. लखीमपुर खीरी जाने वाले हैं अखिलेश यादव. 

बहराइच मैलानी प्रखंड की ट्रेनें निरस्त

तिकुनिया लखीमपुर हिंसा को लेकर बहराइच मैलानी प्रखंड की ट्रेनें निरस्त हुई. बहराइच लखीमपुर की सीमा पर पुलिस ने चौकसी बढ़ाई.

पी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा इस मामले में जांच चल रही है

लखीमपुर खीरी हिंसा पर यूपी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि हम इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं और इसकी जांच की जा रही है. सीएम ने कहा है कि दोषियों को सजा दी जाएगी. विपक्ष राजनीतिक पर्यटन और राजनीतिक प्रतिस्पर्धा के लिए घटना का उपयोग कर रहा है क्योंकि चुनाव नजदीक हैं.


शिवपाल यादव को लिया गया हिरासत में

लखीमपुर खीरी जा रहे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के नेता शिवपाल सिंह यादव को लखनऊ पुलिस ने इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा में हिरासत में लिया.


राकेश टिकैत और अधिकारियों के बीच चौथे दौर की वार्ता जारी

किसान नेता राकेश टिकैत और अधिकारियों के बीच चौथे दौर की वार्ता जारी. किसान अपनी किसी भी मांग से पीछे हटने को तैयार नहीं. अधिकारी हर बार मीटिंग में हुई बातचीत की जानकारी मुख्यमंत्री को दे रहे हैं. फिलहाल कई दौर के बाद भी वार्ता बेनतीजा है.


 


 

पंजाब से किसी भी व्यक्ति को लखीमपुर खीरी जाने से मना करने की अपील

उत्तर प्रदेश के सचिव गृह तरुण गाबा ने पंजाब सरकार और पंजाब के गृह विभाग से अनुरोध किया है कि पंजाब से किसी भी व्यक्ति को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति ना दिया जाए, क्योंकि लखीमपुर खीरी में धारा 144 लगी हुई है.

सीएम योगी घटन पर रखे हुए पैनी नजर

लखीमपुर मामले को लेकर सीएम योगी सख्त. रातभर जागकर खुद की मॉनिटरिंग.गोरखपुर से लखनऊ लौटकर सुबह 5.30 बजे तक सीएम योगी अधिकारियों के साथ बैठक करते रहे. 

यूपी गाजीपुर बॉर्डर को पूरी तरह से बंद किया गया

यूपी गाजीपुर बॉर्डर को पूरी तरह से बंद किया गया. दिल्ली की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को पुलिस ने बंद किया .

सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी से हिंसा रोकने के लिए कहा-सूत्र

सीएम योगी ने कहा कि किसान नेताओं से बातचीत जारी रहनी चाहिए. आवेश में हुई हिंसा में दोनों पक्ष के लोग मरे, सरकार पीड़ितों के साथ, चाहे वो किसी भी पक्ष में हो, घटना की जांच निष्पक्ष तरीके से जांच होनी चाहिए, जिसकी ओर से पहली गलती, वो घटना का जिम्मेदार, इंटरनेट से जुड़ी अफवाहों को रोका जाए.

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सीएम ने ACS होम अवनीश अवस्थी से की बात. उन्होंने ACS होम को खीरी में हालात नहीं बिगड़ने देने के लिए कहा है. हालात सामान्य करने के लिए ज्यादा फोर्स लगाने को कहा.

भाकियू कार्यकर्ता बुलंदशहर से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना

बुलंदशहर: 13 वाहनों में सवार 90-95 भाकियू कार्यकर्ता बुलंदशहर से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना.

शिवपाल यादव लखीम पुर के लिए रवाना

शिवपाल यादव लखीम पुर के लिए रवाना. अपने सैकड़ो कार्यकर्ताओं के साथ लखनऊ से निकले

सीएम बघेल ने योगी सरकार पर साधा निशाना

लखीमपुर खीरी में हिंसा पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों के साथ जिस तरह का व्यवहार किया गया है, वह उनकी मानसिकता को दर्शाता है. यह दर्शाता है कि अगर आप उनके खिलाफ खड़े हुए तो आपको कुचल दिया जाएगा.


अखिलेश यादव ने 2 करोड़ रुपए मुआवजे की मांग की

अखिलेश यादव ने कहा कि यह सरकार किसानों पर जिस तरह का अत्याचार कर रही है, उस तरह के अत्याचार अंग्रेज भी नहीं करते.गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा और डिप्टी सीएम (केशव प्रसाद मौर्य) को इस्तीफा दे देना चाहिए. मरने वाले किसानों के परिजनों को दो करोड़ रुपये और सरकारी नौकरी दी जाए


अखिलेश यादव धरने पर बैठे

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पुलिस द्वारा लखीमपुर खीरी जाने से रोकने के बाद अपने आवास के बाहर धरना दिया. अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार नहीं चाहती कि कोई राजनीतिक नेता वहां जाए. सरकार क्या छिपा रही है?


बघेल और रंधावा को लखनऊ एयरपोर्ट उतरने की नहीं मिली अनुमति

यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने लखनऊ एयरपोर्ट से छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर एस रंधावा को एयरपोर्ट पर उतरने की अनुमति नहीं देने को कहा है. बघेल और रंधावा ने आज लखीमपुर खीरी जाने की घोषणा की है, जहां झड़पों में 8 लोगों की मौत हो गई.


अखिलेश यादव के आवास के बाहर पुलिस की तैनाती

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता पूर्व सीएम और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के आवास के बाहर पुलिस की तैनाती के रूप में इकट्ठा हुए, आज उनके लखीमपुर खीरी के निर्धारित दौरे से पहले बैरिकेड्स लगा दिए गए.


मंत्री अजय मिश्रा और बेटे आशीष के खिलाफ किसानों ने शिकायत दर्ज कराई

कल की घटना को लेकर किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी और उनके बेटे आशीष मिश्रा टेनी के खिलाफ तिकुनिया, लखीमपुर खीरी में शिकायत दर्ज कराई है.


घटना की न्यायिक जांच की मांग कर रहे किसान

लखीमपुर खीरी डीएम एके चौरसिया ने बताया कि  मुझे एक ज्ञापन (किसानों से) मिला है, जिसमें गृह राज्य मंत्री (एके मिश्रा) को बर्खास्त करने, उनकी शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज करने, मृतक के परिवार को अनुग्रह राशि और सरकारी नौकरी देने और कल की घटना की न्यायिक जांच की मांग की गई है.


किसान SDM की बर्खास्तगी की मांग पर अड़े

लखीमपुर खीरी: किसान  SDM की बर्खास्तगी की मांग पर भी अड़े हैं. SDM पर हालात को बेकाबू होने देने का आरोप लगा रहे हैं किसान.

लखीमपुर खीरी में FIR दर्ज

302, 304 A, 147, 148, 149, 120 B, 279 के तहत तिकोनिया थाने जिला लखीमपुर खीरी में FIR दर्ज. आशीष मिश्रा मुख्य आरोपी और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा का भी नाम साज़िश कर्ता के रूप में  बाकी लोग अज्ञात में आरोपी. 

राकेश टिकैत और अधिकारियों के बीच तीसरे दौर की बातचीत शुरू

राकेश टिकैत और अधिकारियों के बीच तीसरे दौर की वार्ता शुरू, IG, और मंडलायुक्त बैठक में शामिल. 

लखीमपुर खीरी में इंटरनेट सेवा बाधित किया गया. 

अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस की पर्याप्त तैनाती की गई है

एडीजी एलओ, एसीएस एग्रीकल्चर, आईजी रेंज और कमिश्नर मौके पर हैं और स्थिति नियंत्रण में है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पर्याप्त तैनाती की गई है.  यूपी पुलिस ने बताया. 

अजय मिश्रा टेनी ने कहा कि 302 के तहत दर्ज कराएंगे मामला

लखीमपुर खीरी में हमारे तीन कार्यकर्ताओं और एक ड्राइवर की मौत हो गई और कारों में आग लगा दी गई. हम एफआईआर दर्ज कराने जा रहे हैं. हमारे पास वीडियो है. गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने कहा कि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी.


राकेश टिकैत और अधिकारियों के बीच वार्ता खत्म

राकेश टिकैत और अधिकारियों के बीच वार्ता खत्म. 30 मिनट की वार्ता के बाद IG लक्ष्मी सिंह ने कहा वार्ता सकारात्मक रही. उम्मीद है कोई हल निकलेगा.

आशीष मिश्रा उर्फ मोनू पर एफआईआर दर्ज

आशीष मिश्रा उर्फ मोनू और कई अज्ञात के खिलाफ तिकोनिया थाने में FIR दर्ज हुई.

किसानों ने प्रशासन के सामने रखी चार मांगे

किसान और प्रशासन के बीच वार्ता, किसान ने चार मांग प्रशासन के सामने रखी. अजय मिश्रा के बेटे को गिरफ्तार किया जाए. अजय मिश्रा को बर्खास्त किया जाए. 

अखिलेश यादव हाउस अरेस्ट

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को पुलिस ने किया हाउस अरेस्ट, ट्रक लगाकर रास्ता ब्लॉक किया गया. 

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने दावा किया कि प्रियंका गांधी वाड्रा को हरगांव से गिरफ्तार किया गया.


First Published : 04 Oct 2021, 06:51:41 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो