logo-image

लखीमपुर खीरी केस: एक्शन में CM योगी आदित्यनाथ, इंटरनेट भी बंद

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में हंगामा हो गया है. किसानों के साथ हुई हिंसक झड़प में अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना के बाद इलाके में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

Updated on: 03 Oct 2021, 11:41 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में हंगामा हो गया है. किसानों के साथ हुई हिंसक झड़प में अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना के बाद इलाके में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. रविवार की शाम को प्रदर्शन कर रहे किसानों पर कार चढ़ा दी गई, जिसमें दो किसानों की मौत हो गई. इस दुर्घटना के बाद किसानों ने घटनास्थल पर ही तीन गाड़ियों में आग लगा दी. इलाके में तनाव बढ़ता देख सीएम योगी आदित्यनाथ ने एडीजी एल ओ प्रशांत कुमार को लखीमपुर खीरी भेज दिया. इस मामले में सीएम योगी ने संज्ञान ले लिया है. उन्होंने कहा कि घटना के कारणों से गहराई से जांच होगी. लखीमपुर खीरी की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. उन्होंने लोगों से शांति बनाने की अपील की है. साथ ही सीएम योगी ने दुख जताया है.

यह भी पढ़ें : CM मनोहर लाल कहा, एक वर्ग कृषि कानूनों का विरोध के लिए कर रहा विरोध  

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनपद लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है. यूपी सरकार इस घटना के कारणों की तह में जाएगी तथा घटना में शामिल तत्वों को बेनकाब करेगी व दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी. मौके पर शासन द्वारा अपर मुख्य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि, ए.डी.जी. कानून-व्यवस्था, आयुक्त लखनऊ तथा आईजी लखनऊ मौजूद हैं तथा स्थिति को नियंत्रण में रखते हुए घटना के कारणों की गहराई से जांच कर रहे हैं. घटना में लिप्त जो भी जिम्मेदार होगा, सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी.

लखीमपुर में JIO की नेट सेवा अगले आदेशों तक बंद कर दी गई है. तिकुनिया उपद्रव के बाद केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र ने कहा कि अराजकतत्वों ने भाजपा कार्यकर्ताओं की गाड़ियों पर हमला किया. नानपारा से आए उपद्रवियों की पहचान हो रही है. वहीं, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र के बेटे की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी के साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार सुबह लखीमपुर खीरी जाएंगे.

लखीमपुर खीरी कांड को लेकर पश्चिम यूपी में उबाल है. बड़ी तादात में ट्रैक्टरों से किसान खीरी के लिए रवाना हो गए हैं. मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर से किसान रवाना हुए हैं. इस बीच BKU ने ऐलान कर दिया है कि लखीमपुर खीरी में सोमवार को किसानों का जमावड़ा होगा. बताया जा रहा है कि इससे लखीमपुर खीरी में हालात बिगड़ सकते हैं. इस हादसे से यूपी के किसानों में भारी नाराजगी है. वहीं, राकेश टिकैत और चंद्रशेखर रावण लखीमपुर खीरी भी जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : बिग बॉस 15 : टीवी सेलेब्रिटी मौनी रॉय शो में चार चांद लगाने को तैयार

किसानों का आक्रोश देखकर लखीमपुर में स्थित पलिया और निघासन थाना छोड़कर पुलिस भाग गई. फिलहाल अधिकारियों के आदेश पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ पुलिसकर्मी थाने पहुंचे हैं. लखीमपुर खीरी की घटना पर संघ के अनुषांगिक संस्था भारतीय किसान संघ ने कहा अब यह किसान आंदोलन नहीं रहा. यह हिंसक हो उठा है, जो लोग भी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं अब इसका पूरी तरह राजनीतिकरण हो गया है. वहीं, भारतीय किसान संघ के जनरल सेक्रेटरी मोहिनी मोहन मिश्रा ने कहा कि इस तरह के आंदोलन से भारतीय किसान संघ का कोई लेना-देना नहीं है.