logo-image

कृष्णानंद राय हत्याकांड: CBI के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेगी योगी सरकार, जानें क्या है मामला

पूर्व विधायक कृष्णानन्द राय (Krishnanand Rai Murder Case) हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सीबीआई कोर्ट के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे.

Updated on: 05 Jul 2019, 07:52 AM

नई दिल्ली:

पूर्व विधायक कृष्णानन्द राय (Krishnanand Rai Murder Case) हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सीबीआई कोर्ट के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे. प्रदेश सरकार उच्च न्यायालय में निर्णय और जांच की अपील की करेगी. बता दें कि इस मामले में सीबीआई कोर्ट (CBI Court) ने अपना फैसला सुना दिया है.

यह भी पढ़ेंः इस्कॉन की रथ यात्रा में सीएम ममता के साथ शामिल हुईं नुसरत जहां, दिया ये संदेश

सीबीआई कोर्ट ने मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया है. मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के अलावा बाकी आरोपियों में उसका भाई अफजाल अंसारी (Afzal Ansari), संजीव माहेश्वरी (Sanjeev Maheshwari), एजाजुल हक, राकेश पांडेय, रामू मल्लाह, मंसूर अंसारी और मुन्ना बजरंगी (Munna Bajrangi) शामिल थे.

यह भी पढ़ेंः हरेन पांड्या हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनाएगा फैसला, CBI ने डाली थी याचिका 

इसमें से मुन्ना बजरंगी (Munna Bajrangi) की पिछले साल बागपत जेल में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी. कोर्ट ने बाकी आरोपियों को बरी कर दिया. आरोप था कि मुख्तार अंसारी के कहने पर मुन्ना बजरंगी ने कृष्णानंद राय (Krishnanand Rai) की गाड़ी पर अपने साथियों के साथ मिलकर लखनऊ हाइवे पर AK47 से करीब 400 गोलियां बरसाई थीं. इस हत्याकांड ने पूरे पूर्वांचल को दहला दिया था. इस हमले में गाजीपुर से विधायक कृष्णानंद राय के अलावा उनके साथ चल रहे 6 अन्य लोग भी मारे गए थे.

मुख्तार के लिए चुनौती थे कृष्णानन्द राय

बताया जाता है कि 90 के दशक के आखिर में पूर्वांचल के सरकारी ठेकों और वसूली के कारोबार पर मुख्तार अंसारी का कब्जा था, लेकिन इसी दौर में बीजेपी के विधायक कृष्णानंद राय भी तेजी से उभर रहे थे. वह खुद एक बाहुबली थे. वह लगातार मुख्तार के लिए चुनौती बनते जा रहे थे. कृष्णानंद राय का करीबी ब्रजेश लगातार अपने गैंग की ताकत बढ़ा रहा था. इतना ही नहीं इनकी धमक अंडरवर्ल्ड में भी सुनाई देने लगी थी. जब मुख्तार कृष्णानंद को चुनौती समझने लगा तो उसने मुन्ना बजरंगी को जिम्मेदारी सौंपी कि राय को खत्म कर दे.

7 शवों में से निकली 67 गोली

गाजीपुर में 29 नवंबर 2005 की शाम को भांवरकोल क्षेत्र के बसनिया पुलिया की करीब अपराधियों ने एके-47 (AK-47) से बीजेपी के विधायक कृष्णानंद राय व उनके छह साथियों को गोली से भून दिया था. इसमें उनके साथ मुहम्मदाबाद से पूर्व ब्लॉक प्रमुख श्यामशंकर राय, अखिलेश राय, भांवरकोल ब्लॉक के मंडल अध्यक्ष रमेश राय, शेषनाथ पटेल, मुन्ना यादव और उनके बॉडीगार्ड निर्भय नारायण की हत्या कर दी गई थी.

कृष्णानंद राय मुहम्मदाबाद विधानसभा क्षेत्र के भांवरकोल ब्लॉक के सियाड़ी गांव में एक क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन करने के बाद सियाड़ी से बसनिया के लिए जा रहे थे. लेकिन लट्ठूडीह-कोटवा मार्ग पर उनकी मौत खड़ी थी.

कृष्णानन्द राय का काफिला जब बसनिया चट्टी के आगे बढ़ा तो उसी वक्त घात लगाकर बैठे हत्यारों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी थी. इस घटना में करीब 400 गोलियां चलाई गई थीं. मारे गए 7 लोगों के शरीर से 67 गोलियां निकली थीं. मुखबिरी इतनी सटीक थी कि अपराधियों को पता था कि राय अपने बुलेट प्रूफ वाहन में नहीं हैं. राय को मारने के बाद आरोपी निशानी के तौर पर अंगूठी निकाल ले गए थे.