logo-image

नरेंद्र मोदी सरकार में बढ़ा उत्तर प्रदेश का रुतबा, जानिए इस बार कौन-कौन बना मंत्री

देश की नई सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश का रुतबा बढ़ा है. एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक मंत्री पद मिले हैं.

Updated on: 31 May 2019, 12:15 PM

नई दिल्ली:

देश की नई सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश का रुतबा बढ़ा है. एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक मंत्री पद मिले हैं. गुरुवार को प्रधानमंत्री के साथ उनके 57 मंत्रियों ने शपथ ली. जिसमें से 8 मंत्री उत्तर प्रदेश से हैं. इनमें दो महिलाएं शामिल हैं. तीन को कैबिनेट, दो को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और तीन को राज्यमंत्री का दर्जा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दोबारा उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से सांसद चुने गए हैं. जानिए इस बार उत्तर प्रदेश से कौन-कौन मंत्री बना है.

यह भी पढ़ें- आज शाम पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट की पहली बैठक संभव, किसको कौन मंत्रालय मिलेगा, इस पर टिकीं नजरें

उत्तर प्रदेश से कौन-कौन बना मंत्री

  • राजनाथ सिंह- लखनऊ
  • स्मृति ईरानी- अमेठी
  • महेंद्रनाथ पांडेय- चंदौली
  • संतोष गंगवार- बरेली
  • वीके सिंह- गाजियाबाद
  • साध्वी निरंजन ज्योति- फतेहपुर
  • संजीव बालियान- मुजफ्फरनगर
  • मुख्तार अब्बास नकवी- राज्यसभा सदस्य

यह भी पढ़ें- Narendra Modi Ministers Full List: 25 कैबिनेट मंत्री और 24 राज्य मंत्रियों ने ली शपथUpdates

राजनाथ सिंह

केंद्र में मोदी सरकार के शपथ के साथ दूसरे नंबर पर राजनाथ सिंह ने सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. वह पिछली सरकार में केंद्रीय गृहमंत्री रह चुके हैं. इस बार उन्होंने कांग्रेसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को लगभग तीन लाख 47 हजार 302 वोटों से शिकस्त दी और संसद पहुंचे. राजनाथ को कुल छह लाख 33 हजार 26 वोट मिले जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वद्वी पूनम सिन्हा को दो लाख 85 हजार 724 वोट मिले.

यह भी पढ़ें- मंत्री न बनने पर भी सुषमा स्‍वराज ने प्रधानमंत्री को यूं दी बधाई

अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय

उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय की अगुवाई में उत्तर प्रदेश की 64 सीटों पर भाजपा और सहयोगी दलों की शानदार जीत का तोहफा केंद्रीय मंत्रिपरिषद में कैबिनेट मंत्री के रूप में उन्हें शामिल कर दिया गया. मई 2014 में वह सोलहवीं लोकसभा के लिए चुने गए और मंत्री भी बने. इस बार भी वह चंदौली लोकसभा से चुनाव लड़े और जीत हासिल की. इस बार सपा-बसपा गठबंधन ने उनके सामने संजय चौहान को उम्मीदवार बनाया था. जबकि कांग्रेस ने शिवकन्या कुशवाहा पर दांव लगाया था. सबको पटखनी पटखनी देते हुए भगवा परचम लहराया. भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते संगठन पर उनकी पकड़ है. साथ ही केंद्रीय राज्यमंत्री रहते हुए इलाके में उन्होंने विकास कार्य भी करवाया है.

यह भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में 20 नए चेहरों को मिली जगह, देखें कौन-कौन से नए MP बने मंत्री

स्मृति ईरानी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी मोदी कैबिनेट में मंत्री बनी हैं. ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में पहले भी कई महत्वपूर्ण पद संभाले हैं. गांधी परिवार की परंपरागत संसदीय सीट ईरानी ने शानदार जीत दर्ज की है. स्मृति ईरानी ने उन्हें 55,120 वोटों से परास्त कर इस सीट पर भगवा परचम लहरा दिया है.

संजीव बालियान

इसके अलावा रालोद प्रमुख अजीत सिंह को मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से हराने वाले संजीव बालियान भी एक बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह पाने में कामयाब हुए हैं. बालियान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़े किसान नेता के तौर पर जाने जाते हैं. संजीव बालियान ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव से अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था. 2014 में मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से पहली बार सांसद बने. 2014 से 2017 तक मोदी सरकार में कई मंत्रालयों में राज्यमंत्री भी रहे हैं.

यह भी पढ़ें- भारत में PM नरेंद्र मोदी की शपथ के साथ ही यूं रौशन हुआ अबू धाबी

इसके अलावा मुख्तार अब्बास नकवी, साध्वी निरंजन ज्योति, पूर्व जनरल वी.के. सिंह, संतोष गंगवार को मंत्रिमंडल में जगह पाने में कामयाब रहे. लेकिन उत्तर प्रदेश से जो प्रमुख नाम इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए गए हैं उनमें मेनका गांधी, महेश शर्मा, शिव प्रताप शुक्ला और सत्यपाल सिंह शामिल हैं. अपना दल सोनेलाल की अनुप्रिया पटेल जिनकी पार्टी को दो सीटें मिली थीं वह भी इस बार सरकार में शामिल नही हैं.

यह वीडियो देखें-