logo-image

कानपुर मेट्रो ट्रेन के पहले मुसाफिर होंगे सीएम योगी, ट्रायल रन को आज दिखाएंगे हरी झंडी

कानपुर भी देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल होने वाला है जहां लोगों को मेट्रो की सुविधा मिलेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार यानि आज कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसका संचालन 31 दिसंबर से शुरू होगा.

Updated on: 10 Nov 2021, 08:09 AM

highlights

  • 31 दिसंबर से कानपुर में दौड़ने लगेगी मेट्रो 
  • आईआईटी-मोतीझील रूट पर 9 स्टेशन तैयार
  • 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो 

कानपुर:

कानपुर के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. कानपुर भी देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल होने वाला है जहां लोगों को मेट्रो की सुविधा मिलेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार यानि आज कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसका संचालन 31 दिसंबर से शुरू होगा. कानपुर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाने आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके पहले मुसाफिर भी होंगे. ट्रायल रन के दौरान आईआईटी से मोतीझील के बीच चलने वाली इस मेट्रो में बैठकर मुख्यमंत्री निरीक्षण करेंगे. किसी और को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

इससे पहले बीते 25 अक्टूबर को पॉलीटेक्निक परिसर में बने डिपो के टेस्ट ट्रैक पर पहली बार तीन डिब्बों वाली मेट्रो दौड़ाई गई. फुल स्पीड में मेट्रो को दौड़ा ट्रैक, सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन की गुणवत्ता परखी गई. 80 की स्पीड में दौड़ी मेट्रो की चाल देख इससे जुड़े अफसरों के चेहरे खिल उठे. मेट्रो अफसरों ने बताया था कि अभी तो डिपो के टेस्ट ट्रैक पर ट्रायल सफल रहा है. डिपो के टेस्ट ट्रैक की लंबाई लगभग 650 मीटर है. सांवली (गुजरात) कारखाने से दो मेट्रो ट्रेनों को कोच आए हैं. प्रत्येक ट्रेन में तीन-तीन कोच हैं. डेढ़ महीने में ऐसी छह और ट्रेनों के कोच आने हैं. 

ये होंगे स्टेशन
यूपीएमआरसी ने आईआईटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक तैयार किया है. इस रूट पर नौ मेट्रो स्टेशन (आईआईटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव, गीता नगर, रावतपुर, हैलट, मोतीझील) बनाए गए हैं. एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन की औसत दूरी एक किलोमीटर है. मेट्रो ट्रेन आईआईटी से मोतीझील तक का सफर लगभग 16 मिनट में पूरा करेगी. हर स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज 45 सेकंड का होगा. 

यूपी पहला राज्‍य जहां 9 शहरों में मेट्रो ट्रेन
यूपी में नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में मेट्रो ट्रेन पहले से ही चल रही हैं. अब कानपुर चौथा ऐसा जिला बनने जा रहा है जहां मेट्रो चलेगी. इसके साथ ही यूपी देश का पहला ऐसा राज्‍य बन चुका है जहां सबसे ज्‍यादा 9 शहरों में मेट्रो दौड़ेगी. इसके अलावा मेरठ, आगरा, बनारस, प्रयागराज और गोरखपुर में भी 2024 आम चुनावों से पहले मेट्रो दौड़ाने की तैयारी चल रही है.