logo-image
Live

पंचतत्व में विलीन हुए कल्याण सिंह, शाह-योगी-राजनाथ मौजूद

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह का अंतिम संस्कार आज यानी सोमवार को नरौरा में गंगा नदी के तट पर किया गया. अंतिम संस्कार में भाजपा के राष्ट्रीय अयक्ष जेपी नडडा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यानाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सहित कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे.

Updated on: 23 Aug 2021, 12:23 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री का आज अलीगढ़ में अंतिम संस्कार किया जाएगा. जिसके बाद कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो जाएगा. इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम यात्रा में शामिल होंगे और उन्हें आखिरी विदाई देंगे. रविवार को कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को हवाई मार्ग से लखनऊ से अलीगढ़ ले जाया गया था. इससे पहले उनका पार्थिव शरीर लखनऊ स्थित बीजेपी कार्यालय में रखा गया था, जहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने रामभक्त कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. पीएम मोदी व योगी आदित्यनाथ सहित कई अन्य नेताओं ने उनके लखनऊ स्थित निवास पर जाकर ही श्रद्धा सुमन अर्पित किए थे.

calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह का अंतिम संस्कार आज यानी सोमवार को नरौरा में गंगा नदी के तट पर किया गया. अंतिम संस्कार में भाजपा के राष्ट्रीय अयक्ष जेपी नडडा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यानाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सहित कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे.

calenderIcon 16:09 (IST)
shareIcon

पंचतत्व में विलीन हुए कल्याण सिंह, शाह-योगी-राजनाथ मौजूद

calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ को देखकर घाट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. इस दौरान शव-यात्रा के साथ और घाट के आस-पास भारी भीड़ देखने को मिल रही है.

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

बुलंदशहर पहुंचा बाबूजी का पार्थिव शरीर

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर की यात्रा बुलंदशहर पहुंची.

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

अंतिम यात्रा रथ के आगे दंडवत हुए भाजपा नेता

बाबूजी की अंतिम यात्रा के दौरान युवा भाजपा नेता विजय कुमार सिंह ने साधु आश्रम पर कल्याण सिंह के वीर रथ के सामने सड़क पर दंडवत होकर प्रणाम किया.

calenderIcon 14:33 (IST)
shareIcon

पार्थिव शरीर के दर्शन के लिए उमड़ा जलसैलाब

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार सोमवार को बुलंदशहर के नरोरा घाट पर किया जाना है. कल्याण सिंह की अंतिम यात्रा के दौरान उनके पार्थिव शरीर के दर्शन के लिए वहां भयंकर भीड़ देखने को मिल रही है.

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कल्याण सिंह एक आंदोलन थे

कल्याण सिंह के बारे में बोलते हुए शिवराज सिंह चौहान ने अलीगढ़ में कहा कि कल्याण सिंह एक व्यक्ति नहीं, एक संस्था और आंदोलन थे. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की कल्पना कल्याण सिंह के बिना अधूरी है.

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री ने भी दी श्रद्धांजलि

कल्याण सिंह की पार्थिव देह के अंतिम दर्शन करने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी अतरौली पहुंची. उन्होंने बाबूजी के नाम से लोकप्रिय बीजेपी कद्दावर नेता को श्रद्धांजलि दी. कुछ ही देर के अंतराल पर डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा भी पहुंच गए, उन्होंने भी यूपी के दो बार सीएम रहे कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी. 

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

कल्याण सिंह के बेटे को शाह ने दी सांत्वना

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से लिपटकर रो पड़े कल्याण सिंह के बेटे. केंद्रीय गृहमंत्री ने गले लगाकर दी सांत्वना.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

शिवराज सिंह चौहान ने दी श्रद्धांजलि

अतरौली के एनेक्सी भवन में पहुंचकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

स्टेडियम से एनेक्सी भवन पहुंचा पार्थिव शरीर

कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर स्टेडियम से होते हुई अतरौली के एनेक्सी भवन पहुंच चुका है. जहां पर आम लोग उनके पार्थिव शरीर का दर्शन कर सकेंगे. यहां उनका पार्थिव शरीर दो घंटे के लिए रखा गया है. बाबूजी पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी दिखाई दी.

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

कल्याण सिंह एयरपोर्ट में बदल सकता है अलीगढ़ एयरपोर्ट

सूत्रों के मुताबिक, अलीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदलकर कल्याण सिंह के नाम पर रखा जा सकता है.

calenderIcon 11:44 (IST)
shareIcon

तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और वीके सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य नेताओं ने बाबूजी कल्याण सिंह को अतरौली में अंतिम श्रद्धांजलि दी.

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने अर्पित की श्रद्धांजलि

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बाबूजी कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उन्होंने कहा कि गरीब तबके से उठकर बड़े नेता बने थे कल्याण सिंह.


calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

बाबूजी के अंतिम संस्कार की हो रही तैयारी

पूर्व सीएम कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में चन्दन की 21 किलो लकड़ी की व्यवस्था की गई है. साथ ही आम और पीपल की पांच कुंतल लकड़ी का भी इस्तेमाल किया जाएगा. उनके अंतिम संस्कार में 45 किलो घी, एक कुंतल सुगन्धित सामग्री और केसर का भी इस्तेमाल किया जाएगा. मेवा और मिष्ठान से तैयार की गई है अंतिम संस्कार की सामग्री. अंत्येष्टि स्थल पर अंतिम संस्कार की तैयारी को दिया जा रहा है अंतिम रूप. नरोरा के बसी घाट पर होगा बाबूजी कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार.

calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

सीएम योगी पहुंचे अलीगढ़

सीएम योगी कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए अलीगढ़ पहुंच चुके हैं. सीएम योगी कल्याण सिंह को अंतिम श्रद्धांजलि देंगे.

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

स्टेडियम में कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने आ रहे कई नेता

स्टेडियम में कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए लगातार लोग आ रहे हैं. सुबह से अब तक सूर्य प्रताप शाही, संतोष गंगवार, रामशंकर कठेरिया सहित कई विधायक और सांसद स्टेडियम में कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए आ चुके हैं.


 

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव भी पहुंचेंगे अलीगढ़

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह भी कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए अलीगढ़ आएंगे. 

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

अयोध्या में बनेगा कल्याण सिंह मार्ग

कल्याण सिंह के नाम पर होगी अयोध्या में मंदिर तक जाने वाली सड़क. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने किया ऐलान. इसके साथ ही लखनऊ, प्रयागराज, बुलंदशहर और अलीगढ़ में भी एक-एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा.

calenderIcon 08:41 (IST)
shareIcon

यूपी की अदालतों में नहीं होगा कोई काम

आज यानि सोमवार को यूपी की अदालतों में कोई काम नहीं होगा. इस दौरान हाईकोर्ट समेत तमाम अदालतें बंद रहेंगी. ये फैसला इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस एमएन भंडारी ने लिया है. जानकारी के मुताबिक, 23 अगस्त के मुकदमे 25 अगस्त को सुने जाएंगे.

calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी व योगी ने लखनऊ स्थित निवास पर दी थी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी व योगी आदित्यनाथ सहित कई अन्य नेताओं ने उनके लखनऊ स्थित निवास पर जाकर ही श्रद्धा सुमन अर्पित किए थे.

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

हवाई मार्ग से अलीगढ़ पहुंचाया गया था पार्थिव शरीर

रविवार को कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को हवाई मार्ग से लखनऊ से अलीगढ़ ले जाया गया था. इससे पहले उनका पार्थिव शरीर लखनऊ स्थित बीजेपी कार्यालय में रखा गया था

calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

गृहमंत्री अमित शाह आएंगे अलीगढ़

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम यात्रा में शामिल होंगे और उन्हें आखिरी विदाई देंगे.

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

अलीगढ़ में अंतिम संस्कार

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री का आज अलीगढ़ में अंतिम संस्कार किया जाएगा. जिसके बाद कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो जाएगा.