News Nation Logo

महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार लगातार कर रही है प्रयास: वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगने वाले टैक्स में कटौती भी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Nov 2021, 01:10:22 PM
Pankaj Chaudhary

Pankaj Chaudhary (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • दूसरे देशों में उत्पादन कम होने से सप्लाई पर पड़ता है असर
  • कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाया

गोरखपुर:

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में न्यूज़ नेशन के सम्मेलन में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा है कि महंगाई एक क्षणिक महंगाई है. हर साल इन दो तीन महीने में महंगाई को लेकर दिक्कत होती है. उन्होंने कहा कि सप्लाई और डिमांड के अंतर से महंगाई बढ़ती है. तेल को ही देख लीजिए कि यह अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर निर्भर है. अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ता है तो बाकी दुनिया पर भी इसका असर पड़ता है और भारत भी इससे अछूता नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगने वाले टैक्स में कटौती भी की है.   

यह भी पढ़ें: रवि किशन बोले- अखिलेश की सोच जिन्नावादी, चुनाव में साफ हो जाएगा विपक्ष

सप्लाई कम होने से भी बढ़ती है महंगाई
उन्होंने कहा कि जहां तक तिलहन और दलहन का सवाल है तो आज भी हम 60 फीसदी इंपोर्ट करते हैं और जब उन देशों में उत्पादन में कमी होती है तो सप्लाई कम होने की वजह से देश में उसका असर आता ही है. न्यूज नेशन ने जब यह सवाल किया कि क्या ये गणित आम जनता को समझ में आ जाएगा तो उन्होंने कहा कि बिल्कुल जनता को यह समझ में आएगा. उन्होंने कहा कि आम जनता के घर का बजट बिगड़ रहा है लेकिन सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि जल्द से जल्द महंगाई से छुटकारा मिल जाए. 

मुख्यमंत्री गोरखपुर और प्रधानमंत्री वाराणसी से आते हैं और पूर्वांचल को ढेर सारी सौगात दी गई है ऐसे में भारतीय जनता पार्टी आम आदमी के बीच क्या काम गिनाएगी. न्यूजनेशन के इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चुनाव नजदीक है इसलिए मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री पूर्वांचल की ओर रुख कर रहे हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने चुनाव जीतने के बाद ही कहा था कि पूर्वी भारत में जो विकास होना चाहिए था उसमें यह वंचित रहा है. उसमें पूर्वोत्तर के राज्य और पूरा पूर्वांचल भी शामिल है. उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी काम किया है और करीब-करीब सभी जिलों के लिए मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था हो रही है. उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से एक नया आयाम बनेगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे और शहरों में 22 घंटे की बिजली सुनिश्चित की जा रही है.

First Published : 23 Nov 2021, 12:50:37 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.