logo-image

उत्तर प्रदेश में शुरू होंगी औद्योगिक इकाइयां, केंद्र की एडवाइजरी का अध्ययन करने के बाद मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

कोरोना वायरस को रोकने के लिए बढ़ाए गए लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने का फैसला लिया गया है.

Updated on: 02 May 2020, 05:00 PM

लखनऊ:

कोरोना वायरस (Corona virus) को रोकने के लिए बढ़ाए गए लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने का फैसला लिया गया है. केंद्र सरकार की एडवाइजरी का अध्ययन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र की एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए नियम और शर्तों के साथ औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने के निर्देश दिए हैं. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इस बात की जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: Covid-19: खुशखबरी, इस राज्य के सभी नागरिकों का फ्री में होगा हेल्थ इंश्योरेंस, जानें क्या सुविधाएं मिलेंगी

अवनीश अवस्थी ने लखनऊ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि जब चीनी मिल, ईंट भट्टे चल सकते हैं तो औद्योगिक इकाइयां क्यों नहीं? इसको लेकर आज शाम 6 बजे भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठक करेंगे. अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को काम में छूट देने का भी आदेश दिया है.

प्रवासी मजदूरों को लेकर अवस्थी ने बताया कि श्रमिक एक्सप्रेस नासिक से चल चुकी है और कल तक ट्रेन लखनऊ आ जाएगी. उन्होंने बताया कि इस तरह की ट्रेन और चलाई जाएंगी. महाराष्ट्र और गुजरात से भी बात हो गई है, लेकिन शर्त यही है कि सभी मजदूर स्वस्थ हों. अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश आने वाले सभी कामगार के नाम और फोन नम्बर के साथ उनकी कार्य दक्षता की भी लिस्ट बनाने के निर्देश दिए हैं, जिससे उन्हें उनकी दक्षता के मुताबिक कार्य दक्षता के मुताबिक कार्य दिया जा सके.

यह भी पढ़ें: Lockdown 3.0 में खुलेंगी नाई और शराब की दुकानें, लोगों को करना पड़ेगा इन नियमों का पालन

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने यह भी बताया कि ने गांव में प्रधान के नेतृत्व में ग्राम निगरानी समिति बनेगी, जो ये सुनिश्चित करेगी, कि लोग होम कोरेन्टीन का पालन करें. शहर में भी इसी तरह की मोहल्ला निगरानी समिति बनेगी जो ये सुनिश्चित करेगी कि होम कोरेन्टीन लोग घर से ना निकलें. उन्होंने कहा कि कोरोना मरीज का इलाज सिर्फ covid 19 हॉस्पिटल में ही होना चाहिए, ना कि किसी और हॉस्पिटल में. अवस्थी ने बताया कि जिस 20 जनपद में एक भी वेंटिलेटर नहीं है, उन जनपद में 3 दिन में वेंटिलेटर खरीद कर दिए जाने के भी आदेश सीएम ने दिए हैं.

यह वीडियो देखें: