News Nation Logo
Banner

इंदिरा गांधी जयंती: प्रयागराज में आयोजित की गई इंदिरा मैराथन, पहले विजेता को मिलेगा 2 लाख रुपये

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मदिन (Indira Gandhi Jayanti) पर प्रयागराज (Prayagraj) में आज 35वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन (Indira Marathon) को खेल युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री उपेंद्र तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 19 Nov 2019, 08:56:34 AM
इंदिरा गांधी।

इंदिरा गांधी। (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • 6672 प्रतिभागी मैराथन में ले रहे हैं भाग
  • 1527 बालिकाएं ले रही हैं भाग
  • लगातार 35 सालों से आयोजित की जा रही मैराथन

प्रयागराज:

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मदिन (Indira Gandhi Jayanti) पर प्रयागराज (Prayagraj) में आज 35वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन (Indira Marathon) को खेल युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री उपेंद्र तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मैराथन में इस बार 6 अलग अलग कैटेगरी में कुल 6672 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं. जिसमें से 42.195 किमी की इंदिरा मैराथन (Indira Marathon) में 258 पुरुष और 51 महिलाएं शामिल हैं. 15 से 20 वर्ष क्रॉस कंट्री रेस में 4744 बालक और बालिका वर्ग में 1527 बालिकाएं भाग ले रही हैं.

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव का योगी सरकार पर निशाना, कहा- 'ये सरकार सिर्फ नाम बदलती है'

इस बार आयोजित हो रही इस मैराथन में खास तौर पर वरिष्ठ खिलाड़ियों के लिए भी अलग से दौड़ का आयोजन किया गया है. जिसमें 8 किलोमीटर के पुरूष वर्ग में 59 और 4 किलोमीटर के महिला वर्ग में 33 महिलाएं शामिल हुई है. इस बार की मैराथन को हरित मैराथन के रूप में आयोजित किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- UP में पराली जलाने पर 10 जिले के अधिकारियों को रिपोर्ट जमा करने का निर्देश

मैराथन के रूट से लेकर आयोजन के सभी स्तर पर पर्यावरण का खास ध्यान रखा गया है. लगातार 35 वर्षों से बिना रूके आयोजित होने वाली यह इंदिरा मैराथन देश की सबसे पुरानी मैराथन में से एक है. सीमित संसाधनों में सभी मानकों के साथ इस दौड़ को आयोजित किया जा रहा है. एएफआई के मेजरर इसके रूट की माप लेते हैं.

यह भी पढ़ें- DHFL घोटाले में UP कांग्रेस अध्यक्ष ने की ऊर्जा मंत्री पर बोला हमला, की गिरफ्तारी की मांग

इसके साथ ही मैराथन के सभी मानकों को इसमें सख्ती से लागू किया जाता है. सीडीओ प्रेम रंजन सिंह के मुताबिक 42.195 किलोमीटर की इस मैराथन के पुरूष और महिला वर्ग के विजेताओं को दो लाख, उपविजेताओं को एक लाख और तीसरे स्थान पर आने वाले धावक को 75 हजार रूपए मिलेंगे. इस बार भी धावकों को चिप लगाए जाएंगे. लगभग पूरे रूट को सीसीटीवी से कवर किया गया है. हर किलोमीटर पर एनसीसी कैडेट इंडिकेटर के साथ खड़े रहेंगे.

First Published : 19 Nov 2019, 08:56:34 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो