News Nation Logo
Banner

कानपुर में बनी ये पिस्टल है खास, फिंगर प्रिंट के जरिए करती है 50 मीटर तक फायर

कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री ने .32 बोर की नई रिवॉल्वर विकसित की है. इसका लुक शानदार है. लेकिन सबसे खास बात ये है कि यह देश की सबसे दूर तक फायर करने की क्षमता वाली रिवॉल्वर है.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 29 Nov 2019, 03:55:22 PM
कानपुर की गन फैक्ट्री में बनी बंदूक।

कानपुर की गन फैक्ट्री में बनी बंदूक। (Photo Credit: News State)

कानपुर:

कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री ने .32 बोर की नई रिवॉल्वर विकसित की है. इसका लुक शानदार है. लेकिन सबसे खास बात ये है कि यह देश की सबसे दूर तक फायर करने की क्षमता वाली रिवॉल्वर है. कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री में रखी इस नई-नवेली रिवॉल्वर की खेप को जिस किसी ने देखा वो रोमांचित हो उठा. और हो भी क्यों ना, ये अत्याधुनिक हथियारों की रेंज में से एक है. इस रिवाल्वर का नाम 'निशंक' रखा गया है.

यह भी पढ़ें- मिड-डे मील: एक लीटर दूध 80 बच्चों में कैसे बांटा, VIDEO में देखें

.32 बोर की इस अत्याधुनिक रिवॉल्वर की मारक क्षमता की बात करें तो ये पूरे देश में फायर रेंज के मामले में अव्वल है. बाकी रिवॉल्वर जहां अधिकतम 20 मीटर से ज्यादा दूर तक फायर नहीं कर सकतीं, तो निशंक 50 मीटर तक अपने लक्ष्य को भेद सकेगा. निशंक नाम की यह रिवॉल्वर बेहद हल्की है.

यह भी पढ़ें- अयोध्या फैसले के बाद पहली बार गृहमंत्री अमित शाह लखनऊ में

इसका भार महज 750 ग्राम है. जबकि इसका ट्रिगर पुल आउट भी काफी आसान है. यानी महिलाएं भी अपनी सुरक्षा के लिए इसका बखूबी इस्तेमाल कर सकेंगी. शुक्रवार को निशंक रिवॉल्वर की लॉंचिंग की गई. साथ साथ इस रिवॉल्वर की हिफाजत के लिए एक अत्याधुनिक कवर भी लॉंच किया है.

यह भी पढ़ें- भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल में चिपकाए अश्लील पोस्टर, VIDEO वायरल

इस कवर का नाम होल्स्टर है और ये पूरी तरह से फिंगर प्रिंट द्वारा एक्सेस होती है. यानी इस पिस्टल का तब तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता जब तक इसका असली मालिक न चाहे. फील्ड गन फैक्ट्री कानपुर की ये दोनों खोज बदलते दौर में किसी नायाब कीर्तिमान से कम नहीं हैं. इनके मार्केट में आने के बाद जहां सिक्योरिटी और मजबूत होगी, तो वहीं लोगों में खासकर महिलाओं में सेफ्टी का भी एहसास होगा.

First Published : 29 Nov 2019, 03:48:09 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो