logo-image

नेपाल की सब्जियों का स्वाद हुआ फीका, भारत ने प्याज निर्यात पर रोक लगाई

भारत सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर हर किस्म के प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रतिबंध का सीधा असर पड़ोसी मुल्क नेपाल पर दिखना शुरू हो गया है.

Updated on: 01 Oct 2019, 06:13 PM

highlights

  • फुटकर में नेपाल से भारत में प्याज खरीदने के लिए आ रहे हैं लोग
  • प्याज लदे करीब 20 ट्रकों को भारत-नेपाल सीमा पर रोका गया
  • नासिक से नेपाल जा रहा था प्याज, अब वापस लाया जा रहा

महराजगंज:

भारत सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर हर किस्म के प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रतिबंध का सीधा असर पड़ोसी मुल्क नेपाल पर दिखना शुरू हो गया है. रोजमर्रा के सामानों को भारत से नेपाल की तरफ ले जाते ट्रक वालों के पहियों को अचानक सोनौली में ब्रेक लगा दिया गया. तकरीबन प्याज से लदे 20 ट्रकों को भारतीय कस्टम के अधिकारियों ने, केंद्र सरकार के आदेश का हवाला देते हुए वापस भेज दिया. बीते रविवार को प्याज लदे ट्रकों को नेपाल में प्रवेश से पूरी तरह रोक दिया गया है.

यह भी पढ़ें- गांधी जयंती पर ऐसा काम कर लोगों की मदद करे योगी सरकार, मायावती ने दी सलाह

आप को बता दें कि नेपाल में हर किस्म की सब्जियों की उपलब्धता भारत के सहयोग पर निर्भर है. दशहरा का त्योहार आने वाला है. ऐसे में पूरी दुनिया से नेपाली अपने मुल्क में त्यौहार मनाने इकट्ठा होते हैं. अगर यह प्रतिबंध कुछ दिन और बना रहता है तो आने वाले दिनों में नेपाल में सब्जियों का स्वाद कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में सस्ती मिलेगी प्याज! योगी सरकार ने उठाया यह कदम

नेपाल की तरफ से आने वाले सब्जी के खरीदारों का कहना है कि वह भारत में सिर्फ प्याज खरीदने आते हैं. क्योंकि प्याज की कीमत यहां कम है. नेपाल में इन दिनों प्याज नेपाली रुपये के हिसाब से करीब डेढ़ सौ रुपये प्रति किलो बिक रही है. आने वाले दिन त्योहारों के हैं और भारत प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगा चुका है.

यह भी पढ़ें- समाजवादी पार्टी को लग सकता है बड़ा झटका, अखिलेश यादव का करीबी यह नेता जा सकता है बीजेपी में 

ऐसे में नेपाल वासियों के लिए यह त्यौहार कहीं फीका ना पड़ जाए. प्याज निर्यात पर भारत सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद सोनौली सीमा पर काम कर रहे कस्टम के अधिकारियों का कहना है कि 29 सितंबर को हमें एक नोटिफिकेशन मिला, जिसमें यह निर्देश दिया गया था कि प्याज की हर किस्म पर निर्यात से रोक लगा दिया जाए.

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान के नाना की संपत्ति पर बवाल, डीलर के खिलाफ मामला दर्ज

हम उसका अनुपालन कर रहे हैं. इसलिए भारत-नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर से प्याज लदे ट्रकों को जाने नहीं दिया जा रहा है. वहीं नेपाल में प्याज पर निर्यात बंद होने के बाद भारत के थोक व्यपारियो को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है उनका कहना है कि नेपाल में प्याज पर निर्यात पर रोक लगने से उन लोगों का प्याज जो नासिक से आया है उसे कम दामो में बेचना या वापस करना पड़ रहा है. वहीं नासिक से प्याज़ लेकर आ रहे ड्राइवर का कहना है कि अब वो लोग प्याज़ को नेपाल से वापस ले जा रहे हैं.