logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

आयकर का पान मसाला कंपनी पर शिकंजा, 400 करोड़ के अवैध कारोबार का खुलासा

आयकर विभाग  (Income Tax Department) ने उत्तर भारत के एक पान मसाला उत्पादन समूह पर छापेमारी में 400 करोड़ रुपये से अधिक के बेनामी लेन-देन का पता लगाया है.

Updated on: 30 Jul 2021, 07:01 PM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग  (Income Tax Department) ने उत्तर भारत के एक पान मसाला उत्पादन समूह पर छापेमारी में 400 करोड़ रुपये से अधिक के बेनामी लेन-देन का पता लगाया है. इनकम टैक्स विभाग ने गुरुवार को कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और कोलकाता में कंपनी के 31 ठिकानों पर छापा मारा है. रियल स्टेट बिजनेस भी यह समूह करता है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज यानी सीबीडीटी (CBDT) ने यह जानकारी दी. CBDT ने समूह के नाम का खुलासा किए बिना कहा कि शुरुआती आंकड़े 400 करोड़ से अधिक के अवैध लेन-देन की ओर इशारा कर रहे हैं.

सीबीडीटी आईटी डिपार्टमेंट के लिए पॉलिसी तैयार करता है. सीबीडीटी का कहना बै कि समूह पान मसाला की बेनामी बिक्री और रियल स्टेट के बेनामी कारोबार से बड़ी रकम अर्जित कर रहा है. मुखौटा कंपनियों के जरिये से पैसा वापस लाया जाता था.

छापेमारी के दौरान 52 लाख रुपये नकदी और 7 किलो सोना भी बरामद किया गया.0 इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की इस कार्रवाई में कागजों में मौजूद कंपनियों के नेटवर्क का पता चला है, जिनके डायरेक्टरों के पास कोई आर्थिक साधन नहीं है. रियल स्टेट समूह को इन कंपनियों ने तीन साल में 266 करोड़ रुपये का कथित लोन और अडवांस दिया. बयान में कहा गया है कि 115 मुखौटा कंपनी का नेटवर्क पाया गया है.