logo-image

कोरोना की जंग में सुपर हीरो देगा वायरस को मात, आप भी अपनाएं ये तरीका

पोस्टर के माध्यम से यह सन्देश दिया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रहना है तो साबुन और पानी से बार-बार अच्छी तरह से हाथ धोएं.

Updated on: 30 Apr 2020, 03:30 PM

लखनऊ:

Coronavirus (Covid-19) : कोरोना वायरस को मात देने के लिए सुपर हीरो (Super Hero) आगे आया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा भी इन सुपर हीरो पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि संक्रमण को आसानी से हराया जा सके. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी सुपर पावर के साथ चलने की बात की है. इतना ही नहीं कोविड-19 के सुपर हीरो से नाम से एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें साबुन, मास्क और अल्कोहल वाले हैण्ड सैनिटाइजर को वायरस से मुकाबला करने वाले सुपर हीरो (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) के रूप में दिखाया गया है.

यह भी पढ़ें- नोएडा की फैक्ट्री में तीन दिन के भीतर दूसरी बार लगी भीषण आग, 6 घंटे में काबू पाया गया

साबुन और पानी से बार-बार अच्छी तरह से हाथ धोएं

पोस्टर के माध्यम से यह सन्देश दिया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रहना है तो साबुन और पानी से बार-बार अच्छी तरह से हाथ धोएं. बाहर से जब भी घर के अंदर आयें तो हाथों को अच्छी तरह से धोना कतई न भूलें. नाक, मुंह व आँख को न छुएं. इसी तरह कोविड-19 के दूसरे सुपर हीरो मास्क को भी बहुत अहम बताते हुए इसका उपयोग खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचाने के लिए करने को कहा गया है. कोरोना का वायरस खांसने व छींकने से निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है.

यह भी पढ़ें- ऋषि कपूर के पहला अवार्ड जीतने पर जब दादा पृथ्वी राज ने कहा- राज ने कर्ज उतार दिया 

सुपर हीरो को अतिरिक्त ताकत सोशल डिस्टेंशिंग के पूर्ण पालन से मिलती

इसलिए खांसते या छींकते समय नाक व मुंह को ढककर रखें. मास्क को आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है. वहीं, अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर भी कोरोना की जंग में अहम भूमिका निभा रहे हैं. कोरोना को फैलने से रोकने के साथ ही कीटाणुओं को खत्म करने और खुद को सुरक्षित रखने में इनका इस्तेमाल बहुत ही प्रभावी है. पोस्टर में बताया गया है कि इन तीनों सुपर हीरो को अतिरिक्त ताकत सोशल डिस्टेंशिंग के पूर्ण पालन से मिलती है.