logo-image

IIT कानपुर ने बनाया कोरोना किलर बॉक्स, इसमें जरूरी सामान को रखते ही...

आईआईटी कानपुर ने एक ऐसा यूवी चैंबर बनाया है कि जिसमें फल और सब्जी जैसे बाहरी सामनों को रखने से वह कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो जाएंगे.

Updated on: 29 Apr 2020, 12:15 PM

कानपुर:

कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया कराह रही है. अमेरिका जैसे देश में भी 10 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. विश्व भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस के संक्रमण से निजात पाने के लिए इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हैं. इस वायरस से बचने की अभी तक कोई दवा नहीं बन पाई है लेकिन आईआईटी कानपुर ने एक ऐसा यूवी चैंबर बनाया है कि जिसमें फल और सब्जी जैसे बाहरी सामनों को रखने से वह कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः विलफुल डिफॉल्टर मामले में कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सफाई पर भी उठाए सवाल

आईआईटी कानपुर के रिसर्च ईस्टेबलिशमेंट ऑफिसर डॉ अमनदीप सिंह ने कहा कि आवश्यक जरूरत के सामान की आपूर्ति से कोराना वायरस घरों के अंदर पहुंचने का खतरा बना रहता है. ऐसे में लोग बाहर से सब्जी व अन्य सामान लाने के बाद या तो गर्म पानी में डालकर वायरस दूर करने का प्रयास कर रहे हैं या फिर उसे सैनिटाइज कर रहे हैं. इसे देखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानि आईआईटी कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के विशेषज्ञों ने खास तरह का कोरोना किलर बॉक्स तैयार किया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कोरोना के मरीज 3 हजार के पार पहुंचे, देशभर में कोविड-19 से 1007 की मौत

इसमें सब्जी, फल, चीनी, दूध, दाल की पैकिंग, मोबाइल, रुपये और चाबी आदि को सैनिटाइज किया जा सकता है. इससे निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेज़ कुछ ही मिनटों में वस्तुओं को बैक्टीरिया और वायरस मुक्त कर सकती है. सेंसर आधारित बॉक्स में टाइम सेट करने के बाद अलार्म बज उठता है. वहीं कुछ वैज्ञानिक ऐसी टनल भी बनाई हैं जिनमें से गुजरने से कोई भी कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो जाता है.