News Nation Logo
Banner

किसानों के लिए नया आविष्कार, ड्रोन से हो सकेगा खाद का छिड़काव, जानें कैसे करेगा काम

देश के किसानों के लिए आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) की नई खोज नया वरदान लेकर आई है. यहां के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एग्रो हेलिकॉप्टर ड्रोन (Agro Helicopter Drone) बनाया है.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 18 Jul 2019, 02:12:20 PM
ड्रोन।

ड्रोन।

highlights

  • फसलों में जानवरों को घुसने से बचाएगा
  • जहां जरूरत होगी वहीं दवाई का छिड़काव होगा
  • दस किलोग्राम पेस्टीसाइट का वजन उठा सकता है

कानपुर:

देश के किसानों के लिए आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) की नई खोज नया वरदान लेकर आई है. यहां के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एग्रो हेलिकॉप्टर ड्रोन (Agro Helicopter Drone) बनाया है, जो फसलों को खराब होने से तो बचाएगा ही, साथ ही में आवारा जानवरों से खेतों में खड़ी फसलों की रक्षा भी करेगा.

भारत के अन्नदाताओं को अब कीड़ों से खराब होने वाली अपनी फसल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों की नई तकनीक किसानों के लिए किसी देवदूत से कम साबित नहीं होगी.

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद: पति-पत्‍नी के रूप में रहती थीं लड़कियां, जानें अचानक दोनों कहां लापता हो गईं

यहां आईआईटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एग्रो हेलीकाप्टर ड्रोन बनाया है, जो खेत में कीड़ो की वजह से खराब हो रही फसल की पहचान करेगा और उसी जगह पेस्टीसाइड्स का छिड़काव करेगा. जिससे पर्यावरण को नुकसान न हो.

इस ड्रोन में मल्टी स्पेक्ट्रल कैमरे लगाए गए हैं. इनके जरिए फसलों के स्वास्थ्य का जायजा लेकर रोग, कीट व फसलों के उत्पादन स्तर का पता लगाया जा सकता है. इस ड्रोन में 4.4 किलोवाट का इंजन लगाया गया है. मोटर के जरिए ड्रोन में लगे ब्लेड इसे हवा में बैलेंस रखते हैं.

यह भी पढ़ें- सावधानी हटी दुर्घटना घटी: सेल्फी लेते वक्त दो लोगों की मौत, 1 गंभीर

ड्रोन से एक बार में छिड़काव के लिए दस किलोग्राम पेस्टीसाइड तक ले जाया जा सकता है और ये रिमोट व कंप्यूटर दोनों से उड़ाया जा सकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक जरूरत पड़ने पर पूरे खेत में भी इसके जरिए छिड़काव किया जा सकता है, जिससे कम समय में काम पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- Exclusive: 4 साल के बच्चे के साथ ऐसी दरिंदगी कि फोटो देख कर कांप जाए रूह, दो पुलिस के दो चेहरे भी आए सामने

वैसे इस एग्रो हेलीकॉप्टर ड्रोन को खेती के कई पहलुओं को देखते हुए डिजाइन किया गया है. जिसमें किसानों की सबसे बड़ी समस्या को खत्म करना भी शामिल है. दरअसल फसलों को खराब करने वाले आवारा जानवरों से भी ये फसलों को सुरक्षित रखेगा.

ये ड्रोन फसलों में घुस आए जानवारों की मॉनिटर भी करेगा और ड्रोन उड़ने की आवाज़ से जानवर डर कर भाग जाएं, इसके लिए तेज़ आवाज़ भी निकालेगा.

First Published : 18 Jul 2019, 02:10:37 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो