logo-image

UP पुलिस को भीड़ प्रबंधन का पाठ पढ़ायेगा IIM इंदौर

इंदौर स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम इंदौर) प्रभावी संवाद के जरिये भीड़ के प्रबंधन और पुलिस तंत्र की बेहतरी से जुड़े अन्य विषयों पर उत्तर प्रदेश पुलिस को पाठ पढ़ायेगा.

Updated on: 21 Jan 2020, 06:05 PM

इंदौर:

इंदौर स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम इंदौर) प्रभावी संवाद के जरिये भीड़ के प्रबंधन और पुलिस तंत्र की बेहतरी से जुड़े अन्य विषयों पर उत्तर प्रदेश पुलिस को पाठ पढ़ायेगा. आईआईएम इंदौर ने एक बयान में बताया कि देश के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में शामिल संस्थान के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय और उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने लखनऊ में मंगलवार को इस संबंध में एक सहमति पत्र (एमओयू) पर दस्तखत किये. विज्ञप्ति में राय के हवाले से कहा गया, "पुलिसिंग के वक्त कई बार ऐसी स्थितियां बनती हैं, जब भीड़ का प्रबंधन बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है.

आम लोगों के साथ प्रभावी संवाद के जरिये बातचीत भर किये जाने से समस्याओं को हल करने में मदद मिलती है, जिससे हिंसा या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की आशंका भी समाप्त हो जाती है." आईआईएम निदेशक ने कहा, "हम उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों के लिये विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे, जहां वे भीड़ से संवाद के प्रभावी तरीके सीख सकते हैं."

गौरतलब है कि आईआईएम इंदौर ने भीड़ प्रबंधन और अन्य विषयों को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस को ऐसे वक्त प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया है, जब संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ इस सूबे में प्रदर्शन जारी हैं. गुजरे दिनों उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में इन प्रदर्शनों के दौरान हिंसक घटनाएं भी हुई हैं.

विज्ञप्ति में बताया गया कि एमओयू के तहत उत्तर प्रदेश में बीट पुलिसिंग को मजबूत करने और नियम-कानूनों को बेहतर तरीके से लागू करने के तरीके विकसित करने पर भी जोर दिया गया है. आईआईएम इंदौर उत्तर प्रदेश पुलिस को अपने कर्मियों का हौसला बढ़ाने और उनका तनाव घटाने के गुर भी सिखायेगा. करार के तहत यातायात प्रबंधन, डेटा विश्लेषण, कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के इस्तेमाल, सोशल मीडिया प्रबंधन आदि विषयों पर भी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा.