logo-image

कारसेवा हुई तो रामभक्तों पर गोली नहीं चलेगी, पुष्पवर्षा होगीः योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार को अयोध्या में दीपोत्सव (Deepotsav) कार्यक्र को संबोधित किया. उन्होंने इस अवसर पर 1990 में मारे गए कारसेवकों को याद किया.

Updated on: 03 Nov 2021, 10:23 PM

highlights

  • अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में जलेे 9 लाख से ज्यादा दीये
  • इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया संबोधित
  • मुफ्त राशन के बारे में भी उन्होंने जनता को राहत की बात कही

नई दिल्ली :

Yogi Adityanath Speech on Diwali 2021 at Ayodhya: 31 साल पहले अयोध्या में क्या हो रहा था, 30 अक्टूबर और 2 नवंबर 1990 को रामभक्तों पर बर्बर तरीके से गोलियां चलाई गईं थीं. बर्बर लाठीचार्ज हो रहा था. तब 'जय श्रीराम' बोलना अपराध माना जा रहा था. अब अगर कभी कारसेवा होगी तो रामभक्तों पर गोली नहीं चलेगी. रामभक्तों और कृष्णभक्तों पर पुष्पवर्षा होगी. यह बातें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अयोध्या में कहीं. बता दें कि अयोध्या में बुधवार को दीपोत्सव कार्यक्रम में 9 लाख दीये जलाए गए. इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे, साथ ही दीये जलाने का नया रिकॉर्ड बना. 

 योगी आदित्यनाथ ने छोटी दिवाली के अवसर पर दीपोत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने अपने भाषण में कहा कि पांच वर्ष पहले अयोध्या में दीपोत्सव की चर्चा सामने आई थी, तो अयोध्या में ही आज के दिन ये आयोजन नहीं हो रहा था. हमारी सरकार ने तय किया कि अगर अयोध्या को उसकी नई पहचान दीपोत्सव कार्यक्रम से माध्यम से दिलवानी है. योगी ने कहा कि मुझे याद है कि 2017, 2018, 2019 में भी एक ही नारा गूंज रहा था- 'योगी जी एक काम करो, मंदिर का निर्माण करो।'. मैंने तब भी कहा था कि मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला तैयार की जा रही है. 

इसे भी पढ़ेंः Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे चलाने जा रहा है ये त्यौहारी स्पेशल ट्रेनें, यहां चेक कीजिए पूरी लिस्ट

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारों में ये पैसा कब्रिस्तान की दीवार बनाने में खर्च होता था, आज मंदिरों के पुनर्निर्माण और सुंदरीकरण पर खर्च हो रहा है. जिन्हें कब्रिस्तान प्यारा था, वो जनता का पैसा वहां लगाते थे. जिन्हें धर्म और संस्कृति प्यारी है, वो पैसा उनके उत्थान के लिए लगा रहे हैं. साथ ही कहा कि  अयोध्या में जब भव्य श्रीराम मंदिर बनेगा, तब अयोध्या देश व दुनिया की सबसे अच्छी धार्मिक और आध्यात्मिक नगरी होगी. मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि पहले लोग बोलते थे कि अयोध्या में परिंदा भी पर नहीं मार सकता था. जो 31 साल पहले हुआ था, वह मंजर कोई रामभक्त और कोई अयोध्यावासी कभी भूल नहीं सकता है. सबसे बड़ा है श्रीराम की मर्यादा के अनुरूप धैर्य, जिससे हमें सफलता मिली है.

योगी ने कहा कि 2019 के कार्यक्रम में भी मैंने यही अनुरोध किया था कि धैर्य के साथ इंतजार करिये, अयोध्या में वह सब होगा जो आपकी भावनाएं हैं. मुफ्त राशन के बारे में भी उन्होंने जनता को राहत की बात कही. उन्होंने वादा किया कि मुफ्त राशन वाली योजना को होली तक बढ़ाया जाएगा. 15 करोड़ लोग हर महीने इसका लाभ लेंगे. अंत्योदय कार्डधारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, तेल और नमक भी मिलेगा. अंत्योदय कार्ड धारक को हर महीने चीनी भी मिलेगी.