logo-image

लॉकडाउन खत्म हुआ तो इन रूट पर चलेंगी सिर्फ लोकल ट्रेन

लॉकडाउन खत्म होने के बाद कुछ रूटों पर लोकल ट्रेन चालू की जा सकती हैं. इसके लिए रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. रेल लाइनों को भी दुरुस्त किया जा रहा है.

Updated on: 08 Apr 2020, 11:02 AM

गोरखपुर:

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. 14 अप्रैल को यह समयसीमा खत्म हो रही है. अभी सिर्फ मालगाड़ी को ही चलाने की मंजूरी मिली है. अब बताया जा रहा है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद कुछ रूटों पर लोकल ट्रेन चालू की जा सकती हैं. इसके लिए रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. रेल लाइनों को भी दुरुस्त किया जा रहा है. लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल की पटरियों पर सात हजार रेलकर्मी कार्य कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः एयरलाइन कंपनियों के ऊपर रद्द उड़ानों के टिकट का पैसा वापस नहीं करने का आरोप

लोकल ट्रेनों को मिल सकती है मंजूरी
जानकारों का कहना है कि शुरुआत में रेलवे प्रशासन का लोकल ट्रेनों (पैसेंजर और इंटरसिटी) पर ही फोकस रहेगा. पहले स्थानीय रूटों पर ट्रेनें चलाई जाएंगी. गोरखपुर जंक्शन से आनंदनगर, बढ़नी, नौतनवां, गोंडा, कप्तानगंज, छपरा और वाराणसी रूट पर चलने वाली पैसेंजर व इंटरसिटी ट्रेनें चल सकती हैं. वाराणसी से लखनऊ के बीच चलने वाली कृषक को भी हरी झंडी मिल सकती है. आसपास वाले राज्य या जनपदों की स्थिति सामान्य होने पर ही लंबी दूरी की ट्रेनें चलेंगी.

एक्सप्रेस ट्रेनों की बुकिंग चालू
भले ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने लखनऊ से चलने वाली कॉरपोरेट तेजस और वाराणसी से चलने वाली महाकाल एक्सप्रेस की ऑनलाइन बुकिंग 15 से 30 अप्रैल तक बंद कर दी हो लेकिन गोरखपुर से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के आरक्षित टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग जारी है. बताया जा रहा है कि 15 अप्रैल से एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन के मंजूरी दी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus से दहशतगर्दों में भी दहशत, तालिबान ने नमाज घरों में पढ़ने को कहा

इस रूट से होकर जाएंगी ट्रेनें
एनईआर 01 नंबर की पार्सल ट्रेन मंडुआडीह से 8,10,12 एवं 14 अप्रैल को सुबह छह बजे प्रस्थान करेगी. ट्रेन गाजीपुर, बलिया, छपरा, सिवान, देवरिया सदर होते हुए गोरखपुर पहुंचेगी. दोपहर 12.25 बजे गोरखपुर से छूटकर बस्ती, गोंडा, लखनऊ, बरेली, रामपुर, रुद्रपुर सिटी, लालकुआं होते हुए रात 10 बजे काठगोदाम पहुंचेगी. एनईआर 02 नंबर की पार्सल ट्रेन काठगोदाम से 9, 11, 13 व 15 अप्रैल को सुबह छह बजे प्रस्थान करेगी. ट्रेन लालकुआं, रुद्रपुर सिटी, रामपुर, बरेली, लखनऊ, गोंडा व बस्ती होकर गोरखपुर पहुंचेगी. दोपहर बाद 3.45 बजे गोरखपुर से छूटकर देवरिया सदर, सिवान, छपरा, बलिया, गाजीपुर सिटी के रास्ते रात 10 बजे मंडुआडीह पहुंचेगी.