logo-image

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर पर बड़ा फैसला, शासन ने वापस ली यह सुव‍िधा

high security number plates:अब तक सियाम एप या पोर्टल पर बंद पड़ी वाहन कंपनियों की गाड़ियों आवेदन नहीं हो पा रहा था. जबकि इसको लेकर लगातार शिकायतें और सुझाव आ रहे थे. इस दौरान वाहन स्वामी कंफ्यूजन में थे कि उनका हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनेगा या नही

Updated on: 05 Jan 2022, 06:13 PM

नई दिल्ली:

high security number plates:उत्तर प्रदेश सरकार ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर बड़ा फैसला किया है. शासन ने उन कंपनियों के वाहनों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया है, जो बंद हैं. शासन की ओर से आनलाइन आवेदन के लिए सियाम एप या पोर्टल पर 5 बंद कंपनियों के लिए 5 नई कंपनियां निर्धारित की हैं. नई व्यवस्था के अनुसार अब वाहन स्वामी एप पर जाकर विकल्प में निर्धारित कंपनियों का नाम एप्लाई कर सकते हैं. हालांकि शासन ने बंद चल रही तीन कंपनियों अंबेस्डर, काइनेटिक होंडा और अंबेस्डर को राहत देते हुए वाहन पुराने नंबर प्लेट पर चलाने की अनुमति दी है.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की अनिवार्यता से छूट दी जाएगी

ऐसे वाहनों को यूपी परिवहन विभाग में भी ट्रांसफर और फिटनेस जैसे काम के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की अनिवार्यता से छूट दी जाएगी. हालांकि, यह छूट फोरी तौर पर दी गई है, क्योंकि जल्द ही ऐसे गाड़ियों के लिए भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दी जाएगी. संभागीय परिवहन विभाग के अनुसार सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल्स मैनुअल (सियाम) ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए बंद हो चुकी वाहन निर्माता कंपनियों के लिए नई कंपनियां निर्धारित कर दी है। शासन के नए फरमान के अनुसार अब वाहन स्वामी वैकल्पिक तौर पर नई कंपनियों का चुनाव कर सकते हैं. जिसका फायदा यह होगा कि बंद पड़ी कंपनियों की गाड़ियों पर भी सरलता के साथ हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग जाएगी.

बंद पड़ी वाहन कंपनियों की गाड़ियों आवेदन नहीं हो पा रहा था

आपको बता दें कि अब तक सियाम एप या पोर्टल पर बंद पड़ी वाहन कंपनियों की गाड़ियों आवेदन नहीं हो पा रहा था. जबकि इसको लेकर लगातार शिकायतें और सुझाव आ रहे थे. इस दौरान वाहन स्वामी कंफ्यूजन में थे कि उनका हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनेगा या नहीं? 

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए निर्धारित टाइम

  • ऐसे वाहन नंबर जिनके अंत में 2 या 3 है, 15 फरवरी 2022 तक
  • अंत में 4 या 5 है, 15 मई 2022 तक
  • अंत में 6 या 7 है, 15 अगस्त 2022 तक
  • अंत में 8 या 9 है, 15 नवंबर 2022 तक